छत्तीसगढ़ में होगा किसान महोत्सव: बृजमोहन

Saturday, January 4, 2014

A A

बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि जिस तरह गुजरात में माहभर चलने वाले किसान महोत्सव का आयोजन होता है उसी तरह छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में किसान महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जो पखवाड़े भर का होगा.

उन्होंने कहा कि इस आयोजन में कृषि व कृषक संबंधी सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी. इसमें देशभर के कृषि विद्वानों को भी आमंत्रित किया जाएगा. इस आयोजन से प्रदेश के लाखों किसान लाभान्वित होंगे.

कृषि मंत्री ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका ‘छत्तीसगढ़ खेती’ के नववर्ष विशेषांक का विमोचन आने निवास पर किया. इस अवसर पर कुलपति एस.के.पाटिल ने विश्वविद्यालय की गतिविधियों से मंत्री को अवगत कराया और आगामी योजनाओं पर उनसे चर्चा की. साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित किसान उपयोगी कृषि पंचांग की जानकारी भी उन्हें दी.

अग्रवाल ने कहा कि यह पत्रिका निश्चित रूप से किसानों के लिए लाभदायक है. विभिन्न फसलों की खेती कैसे करें, कीट व रोग नियंत्रण कैसे करें और उन्नत पैदावार की संपूर्ण जानकारी इसमें है. यह पत्रिका किसानों तक नियमित पहुंचे और इससे जानकारी प्राप्त कर वे बेहतर कार्य करें, तभी इसकी सार्थकता है.

मंत्री ने कहा कि कृषि पंचांग प्रत्येक किसान परिवार को नि:शुल्क मिले, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए.

Tags: , , , , ,