जंगल सफारी में भालू लाये गये

Saturday, February 13, 2016

A A

भालू

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के नया रायपुर स्थित जंगल सफारी में नंदनवन से जानवरों की शिफ्टिंग शुरू हो गई है. यहां दो भालू लाए गए. वहीं जल्द की चीतल, नील गाय, सांभर व अन्य जानवर जंगल सफारी की शोभा बढ़ाएंगे.

एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित जंगल सफारी लगभग 320 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है. 21 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे. इसके बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. फिलहाल जंगल सफारी के लोकार्पण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.

गुरुवार को दो देशी भालूओं को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां शिफ्ट किया गया. बहुत जल्द ही यहां नील गाय, सांभर, चीतल व अन्य जानवरों को लाया जाएगा. बताया जाता है कि जंगल सफारी में मांसाहारी व शाकाहारी वन्य प्राणियों को अलग-अलग रखा जाएगा.

यहां जिराफ और कंगारुओं को रखने की भी तैयारी है. वहीं आम लोग बंद गाड़ियों में जानवरों को खुले में विचरण करते देख सकेंगे. इसके अलावा जंगल सफारी में वाटर पार्क, बोटिंग, स्केटिंग, रेस्टारेंट व बच्चों के मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध रहेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी 21 फरवरी को छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक तीर्थ नगरी डोंगरगढ़ से केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी र्बन योजना का देशव्यापी शुभारंभ करेंगे.

Tags: , , , ,