छग में कृमि की दवा से 30 बच्चे बीमार

Wednesday, February 10, 2016

A A

बच्ची बीमार.

जांजगीर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस के दिन बच्चे कृमिनाशक दवा खाकर बीमार हो गये हैं. जांजगीर के गांव के 30 बच्चे बुधवार के दिन कृमिनाशक दवा ‘एलबेंडाजॉल’ खाकर बीमार पड़ गये हैं. उन्हें जैजैपुर के शासकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी बच्चे प्रायमरी स्कूल के हैं.

छत्तीसगढ़ के जांजगीर के गांव में कृमिनाशक दवा खाकर बीमार पड़ने वाले बच्चे तालदेवरी तथा गाड़ामोर गांव के हैं. दवा खाकर बच्चों के बीमार पड़ने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है.

उल्लेखनीय है कि बुधवार, 10 फरवरी के दिन राज्य स्तर पर कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य में 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस के अवसर पर स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में 6 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलाया जा रहा है.

इस दिशा में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, आदिवासी विकास और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को आपसी समन्वय के साथ दायित्व निर्वहन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं.

बच्चों को खाली पेट गोली नहीं खिलाये जाने की हिदायत स्कूली शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को दी गयी है. इसके साथ ही अपातकालीन स्थिति में समीपस्थ उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों को सूचित करने सहित उपचार सहायता हेतु टोल-फ्री नंबर 108 या 104 का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है.

Tags: , , , ,