छत्तीसगढ़ में श्रमिकों के लिए अस्पताल

Friday, September 5, 2014

A A

विष्णुदेव साय

रायगढ़ | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के रायपुर, कोरबा तथा दुर्ग में श्रमिकों के लिये अस्पताल खुलने जा रही है. केंद्रीय खदान, स्टील, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि पंजीकृत श्रमिकों को चिकित्सा सुविधा का लाभ देने के लिए छत्तीसगढ़ में जल्द ही सर्व सुविधायुक्त 3 नए चिकित्सालय स्थापित किए जाएंगे.

साय ने गुरुवार को चर्चा के दौरान बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर, दुर्ग और कोरबा में इन चिकित्सालयों के लिए भूमि का चयन कर लिया है. उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों की स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा के लिए रायगढ़ में भी एक चिकित्सालय उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है. यहां पर प्रदेश का बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होने के मद्देनजर जल्द ही श्रमिक चिकित्सालय उपलब्ध करा दिया जाएगा.

साय ने बताया कि देश में श्रमिकों को अपना पंजीयन कराने के काम में होने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए यह काम अब ऑनलाइन कर दिया गया है. इससे श्रमिकों का पंजीयन एक दिन के भीतर करने की सुविधा मुहैया कराई गई है. पंजीयन के बाद उन्हें नियत अवधि में सभी सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है.

साय ने बताया कि शासकीय कर्मचारियों का अन्य प्रदेश में स्थानांतरण होने पर उन्हें बार-बार पंजीयन कराने की परेशानी से भी छुटकारा दिलाकर अब 1 बार ही पंजीयन करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

साय ने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में भी विभिन्न कार्यो का प्रशिक्षण देने के लिए सभी राज्यों में ठोस पहल की जा रही है. इससे बेरोजगारों को काम करने के अच्छे अवसर मिल सकेंगे.

Tags: , , , , , , , ,