मुसलमानों को ज्यादा बच्चा पैदा करने से रोके

Sunday, February 15, 2015

A A

राजिम कुंभ

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के राजिम कुंभ में हरिद्वार से आए आनंद चैतन्य स्वामी ने कहा कि सरकार अधिक बच्चा पैदा करने से मुसलमानों को क्यों नहीं रोकती? क्या सारे नियम हिंदुओं के लिए ही हैं? संत ने पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि यदि हिंदू समाज कम बच्चे पैदा करे, तो परिवार संकुचित हो जाएगा. साथ ही चाचा-चाची, दादा-नानी, बुआ कहने वाला कोई नहीं रहेगा.

उन्होंने कहा कि इंसान को ईश्वर के अधिकार को अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं. हर जीव अपनी व्यवस्था लेकर स्वयं आता है. उनके जीवन की रक्षा परमात्मा करते हैं.

संत चैतन्य ने इस बात पर बल दिया कि हर व्यक्ति की सोच में परिवर्तन होना चाहिए. जंगलों में या पशु जो एक साथ एक से ज्यादा बच्चे पैदा करते हैं, उन्हें पालने सरकार नहीं आती, बल्कि ईश्वर के माध्यम से स्वयं ही उनकी पूर्ति हो जाती है.

उन्होंने हालांकि इस बात का जवाब नहीं दिया कि मुसलमानों के ज्यादा बच्चे पैदा होने से उन्हें आपत्ति क्यों है.

संत ने आगे कहा कि संत जहां एकत्र होते हैं, वह तीर्थ बन जाता है. राजिम कुंभ का सारा खर्च प्रदेश सरकार वहन करती है. इसमें पूर्ण योगदान सरकार का होता है. हम लोग तो दोनों हाथ उठाकर आते हैं और कुछ लेकर ही जाते हैं.

मगर अन्य प्रांतों के कुंभ में तो पानी, बिजली, सड़क छोड़कर सारा खर्च संतों को उठाना पड़ता है. अब तो ऐसा लगता है छत्तीसगढ़ हमारी आत्मा है और यही कहीं अपना आश्रम बनाकर निवास करें.

Tags: , , ,