रायपुर से बिलासपुर 1 घंटे में

Tuesday, September 9, 2014

A A

मुंबई मेल

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों को हाईस्पीड ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. यह रेलगाड़ी दुर्ग से बिलासपुर के बीच चलेगी. इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. संभवत: साल के अंत तक यात्रियों को हाईस्पीड ट्रेन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. रेल मंत्रालय से इसके लिए बजट भी भेज दिया है.

रेलमंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में देशभर में हाईस्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. इस पर अमल करते हुए रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत मेन लाइन का निरीक्षण किया जा रहा है. रायपुर से बिलासपुर के बीच सुपरफास्ट ट्रेनों में 110 किलोमीटर का सफर तय करने में अभी पौने दो घंटे का समय लगता है. हाईस्पीड की ट्रेनों से यह सफर सिर्फ एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा.

प्रदेश में दुर्ग से बिलासपुर के बीच ही रेलवे ट्रैक तीन लाइनों वाला है. इनमें से एक लाइन को हाईस्पीड के लायक बनाया जा सकता है. इसके सुधार कार्य के लिए अब हर रविवार को ब्लॉक लिया जाएगा. इसकी शुरुआत पिछले रविवार से हो चुकी है.

अधिकारियों के अनुसार, दुर्ग से बिलासपुर के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाने पर सहमति बनी है, क्योंकि 155 किलोमीटर के इस रूट पर तीन लाइनें हैं, जिनमें से एक नई लाइन है. इस नई लाइन को ही हाईस्पीड ट्रेन के लिए रिजर्व किया जा सकता है.

रायपुर मंडल के डीआरएम राजीव सक्सेना ने कहा कि रायपुर रेल मंडल में हाईस्पीड रूट डेवलप करने का काम शुरू कर दिया गया है. सबसे पहले दुर्ग से बिलासपुर के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाई जाएगी, क्योंकि इस रूट को हाईस्पीड में बदलना ज्यादा मुश्किल नहीं है.

Tags: , , , , , , , , , , ,