ओलावृष्टि प्रभावित को मदद: रमन

Wednesday, March 16, 2016

A A

ओलावृष्टि

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुई ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राज्य सरकार मदद देगी. इसके लिये संभागीय आयुक्तों तथा जिला कलेक्टरों को तत्काल सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कोरबा, राजनांदगांव, बालोद, गरियाबंद, सरगुजा और जशपुर आदि जिलों में विगत दो दिनों में हुई ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान पर दुःख और चिन्ता प्रकट की है. उन्होंने कहा है कि प्राकृतिक विपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार हर कदम पर किसानों के साथ है.

मुख्यमंत्री सिंह ने राजस्व विभाग को प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण कार्य तुरंत शुरू करने और युद्धस्तर पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं, ताकि सर्वेक्षण के बाद किसानों को उचित मुआवजा दिया जा सके.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशा के अनुरूप राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय के निर्देश पर इस संबंध में मंगलवार शाम महानदी भवन से परिपत्र जारी कर दिया गया.

राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा परिपत्र में कहा गया है कि सर्वेक्षण में ओलावृष्टि से 33 प्रतिशत फसल हानि पाए जाने पर प्रभावित किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत आर्थिक सहायता का वितरण सुनिश्चित किया जाए. परिपत्र में संभागीय आयुक्तों को सहायता राशि वितरण की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

Tags: , ,