रिको देगी छत्तीसगढ़ सरकार को टैबलेट

Saturday, April 20, 2013

A A

छत्तीसगढ़ टैबलेट

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी “छत्तीसगढ़ युवा सूचना क्रांति योजना” के तहत बांटे जाने वाले एक लाख टैबलेट कंप्यूटरों के लिए जानी मानी आईटी कंपनी रिको इंडिया को चुना है. इस योजना के तहत राज्य में विभिन्न संकायों के महाविद्यालीन छात्रों को टैबलेट और लैपटॉप बांटे जाने है. राज्य सरकार छात्रों को लैपटॉप बांटने के लिए पहले ही एचसीएल इंफोसिस्टम्स का चयन कर चुकी है.

इसके बाबत जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एंड बायोटेक प्रमोशन सोसायटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एएम परियाल ने बताया है कि, “यह हमारे मुख्यमंत्री की पहल है. इस योजना के तहत हम स्नातक पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्रों (किसी भी संकाय के) को एक लाख टैबलेट बाटेंगे. इन टैबलेट कंप्यूटरों के लिए हमने रिको इंडिया का चयन किया है.

उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए रिको ने चीनी निर्माता से करार किया है और वह राज्य सरकार को यह टैबलेट 6999 रु. प्रति इकाई के दर से उपलब्ध कराएगी. परियल के अनुसार छात्रों को प्रदान किए जाने वाले टैबलेट सभी आधुनिक तकनीकी क्षमताओं से लैस होंगे. ये टैबलेट 9.7 इंच मल्टी-टच स्क्रीन वाले होंगे और इनसें सिम कार्ड के द्वारा 2जी और 3जी नेटवर्क का उपयोग किया जा सकेगा.

परियल ने छात्रों को बांटे जा रहे लैपटॉपों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन 14000 लैपटॉपों के लिए एचसीएल इंफोसिस्टम को चुना गया है जो ड्यूल कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 500 जीबी हार्ड डिस्क और वाई-फाई सुविधा वाले लैपटॉप सिर्फ 7190 प्रति इकाई की दर से उपलब्ध करा रही है.

Tags: , , , , ,