छत्तीसगढ़: मैनपाट में फैला संक्रमण

Monday, August 22, 2016

A A

डायरिया पानी से फैलता है

अंबिकापुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल मैनपाट में उल्टी-दस्त का संक्रमण फैल गया है. पिछले माह की 26 तारीख से अब तक 20 मौतें हो चुकी है. जांच के बाद पता चला है कि यहां पर खतरनाक ई-कोलाई बैक्टीरिया का संक्रमण फैला है. हालांकि, प्रशासन का कहना है कि कई मौतें अन्य कारणों से हुई है.

मैनपाट के असगवां, पैगा व सुपलगा में पहले उल्टी-दस्त से पांव पसारा था, उसके बाद जनपद मुख्यालय नर्मदापुर का खालपारा और माझापारा उल्टी-दस्त व दूसरी मौसमी बीमारियों से करार रहा है. नर्मदापुर में ही नौ लोगों की मौत हो चुकी है.

छत्तीसगढ़ के मैनपाट इलाके में में पिछले माहभर से हो रहे उल्टी-दस्त के बाद प्रशासन ने वहां के लोगों के मल का बिलासपुर के सिम्स अस्पताल में जांच करवाया तो यह बात सामनें आई कि वहां ई-कोलाई बैक्टीरिया का संक्रमण फैला हुआ है. इसके तुरंत बाद पुरानी दवाईयां जिनसे इस बैक्टीरिया में प्रतिरोध की क्षमता विकसित हो गई है के स्थान पर नई दवा नौरफ्लॉक्सासिन देना शुरु कर दिया गया है.

यदि प्रशासन ने समय रहते ही यह जांच करवा ली होती तो कई मौंतों को टाला जा सकता था. अब प्रशासन ने यहां पर क्लोरीन पाउडर का छिड़काव करवाया है तथा लोगों को गर्म व ताजा खाने देने की व्यवस्था की है.

Tags: , , , , ,