छत्तीसगढ़: 4 नक्सली मारे गये

Friday, January 15, 2016

A A

छत्तीसगढ़ नक्सली

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में गुरुवार को 4 वर्दीधारी नक्सली मुठभेड़ में मारे गये. मुठभेड़ में मारे गये चारों नक्सलियों के शव पुलिस ने बरामद कर लिये हैं. मौके से बंदूक, हेंड ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में नक्सली सामग्री का जखीरा जब्त किया गया है. जिसमें चीन में बने हैंड ग्रेनेड भी शामिल हैं.

बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी ने कहा कि बीजापुर एसपी कन्हैया लाल धु्रव को खुफिया सूत्रों से यह जानकारी मिली थी कि आवापल्ली थाना क्षेत्र के कमकानार एवं पेद्दाजोजेर गांव के मध्य जंगल में बड़ी संख्या में नक्सली किसी बड़ी वारदात के फिराक में छिपे हुए हैं. फौरन ही एसपी ने एक कारगर रणनीति बनायी और पुलिस का संयुक्त बल रवाना किया गया, जिसने योजनाबद्ध तरीके से इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी. पुलिस की मौजूदगी भांपकर नक्सली गोलीबारी करने लगे.

जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने मोर्चा संभालते हुए फायरिंग की. लगभग एक घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद अंतत: नक्सलियों के पैर उखड़ गए और वे घने जंगल और पहाड़ी की आड़ लेकर भाग गए.

उन्होंने बताया कि घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान चार वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, जिनकी शिनाख्त की जा रही है. घटनास्थल से 4 भरमार बंदूक, 4 चाईना मेड हेंडग्रेनेड, पिट्ठू बैनर, पोस्टर, नक्सली साहित्य, दवाईयां, गोला-बारूद, डेटोनेटर, बिजली के तार, बैटरी, एवं भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्रियों का जखीरा बरामद किया गया है.

बीजापुर पुलिस की बड़ी सफलता
बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी ने बीजापुर पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि बीजापुर पुलिस का नए साल में यह तीसरा सफल आपरेशन है, जिसके लिए एसपी केएल ध्रुव एवं उनकी टीम बधाई के पात्र हैं. उन्होंने बताया कि विगत 6 जनवरी को आवापल्ली एलओएस कमांडर कोडिय़ामी कमला को ढेर कर दिया गया था, जिसके कब्जे से रायफल बरामद की गयी थी.

इसी प्रकार 11 जनवरी को बीजापुर एएसपी कल्याण एलेसेला के नेतृत्व में महाराष्ट्र पुलिस के साथ चलाए गए संयुक्त आपरेशन में, इंद्रावती पार्क दलम की दो महिला कमांडरों को मारने में सफलता मिली थी. मौके से इंसास रायफल, मैग्जिन, भरमार बंदूक एवं बड़ी मात्रा में नक्सली सामान जब्त किया गया था.

Tags: , , , , , ,