PMSBY में छत्तीसगढ़ देश में प्रथम

Thursday, January 28, 2016

A A

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में देश में प्रथम स्थान पर है. प्रदेश की 18 फीसदी आबादी ने इस योजना के तहत अपना बीमा कराया है. कवरेज प्रतिशत के हिसाब से यह देश में सर्वाधिक है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में छत्तीसगढ़ पूरे देश में छठवें स्थान पर है.

छत्तीसगढ़ के अपर मुख्य सचिव अजय सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार महानदी भवन में हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 60वीं बैठक में यह जानकारी दी गई.

इस बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में प्रदेश के 46 लाख 16 हजार लोगों ने बीमा कराया है, जबकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमित लोगों की संख्या नौ लाख 52 हजार है. छत्तीसगढ़ में अटल पेंशन योजना के तहत लगभग 18 हजार लोग पंजीकृत हैं.

बैठक में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक और भारतीय स्टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक श्री आदित्य नाथ झा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 15 जनवरी 2016 तक एक लाख 14 हजार से अधिक उद्यमियों को कुल 819 करोड़ 54 लाख रूपए के ऋण स्वीकृत किए गए हैं. यह कुल लक्ष्य का 63 प्रतिशत है.

स्वीकृत ऋण में से 754 करोड़ 54 लाख रूपए उद्यमियों को स्वरोजगार के लिए वितरित किए जा चुके हैं. श्री झा ने बताया कि वामपंथ उग्रवाद प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के ग्राम कसौली में कैनरा बैंक और ग्राम जावंगा में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की नई शाखाओं ने काम करना शुरू कर दिया है.

Tags: , , , ,