सारसों का झुंड देख किसान खुश

Monday, June 9, 2014

A A

सारस

धमतरी | एजेंसी: कहते हैं कि पशु-पक्षी अपनी गतिविधियों से मानसून करीब होने की सूचना दे देते हैं. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में ग्रामीणों ने सारस का झुंड देखा है. वे इसे मानसून के आगमन और अच्छी बारिश का संकेत मानते हैं. इन दिनों विभिन्न गांवों और पानी वाले स्थानों में सफेद सारसों का डेरा नजर आ रहा है, जिसे देखकर किसान खेती की तैयारी में जुट गए हैं.

जिला मुख्यालय धमतरी से 10 किलोमीटर दूर नगर पंचायत आमदी से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तालाब तक इन दिनों सारसों का डेरा लगा है. नहर किनारे हर 8-10 कदम की दूरी पर सारस नजर आते हैं. तालाब के पास पहुंचने पर बेशरम की झाड़ियों से एक साथ सैकड़ों सारस को देखने का रोमांच मन को प्रसन्न कर देता है. बेशरम झाड़ियों के पीछे ही बड़ा तालाब है, जहां सारसों ने डेरा जमाया है.

इस तालाब में सारसों के साथ काले रंग की पनडुब्बी चिड़िया भी बड़ी संख्या में नजर आ रही हैं. आमदी क्षेत्र के ग्रामीण प्रभुराम साहू, त्रिलोकी साहू, पेंडरवानी के किसान रघुराम साहू, खरतुली के रिकेश साहू ने बताया कि बड़ी संख्या में सारस दिखना मानसून के करीब होने का सूचक है.

उन्होंने बताया कि सारसों की गतिविधियों से ऐसा लग रहा है कि इस साल भी जोरदार बारिश होगी, क्योंकि पिछले साल ऐसा ही नजारा तालाब और पोखरों में नजर आया था. इन सारसों को देखकर यहां के किसान मानसून को लेकर निश्चित हो गए हैं.

Tags: , , ,