रेलवे में नौकरी का फर्जी विज्ञापन!

Monday, April 20, 2015

A A

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर विज्ञापनों के माध्यम से ठगी का मामला सामने आया है. देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं, ऐसे में नौकरी के फर्जी विज्ञापन निकाल रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी करने वालों की भी चांदी हो गई है. रेलवे में भर्ती के लिए निकलने वाले फर्जी विज्ञापनों के बारे में लगातार मिल रही शिकायत के बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अलर्ट जारी किया है. मंडल से जारी अलर्ट के अनुसार, विज्ञापन जब तक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी न हो तब तक आवेदन न करें.

छत्तीसगढ़ के न्यायधानी स्थित बिलासपुर रेल मंडल के सीपीआरओ राजेंद्र अग्रवाल के मुताबिक, जॉब वेबसाइट्स पर रेलवे में हजारों की भर्ती की फर्जी नियुक्तियां निकाली जा रही हैं. इससे युवा दिग्भ्रमित हो रहे हैं. नौकरी ढूंढ रहे युवाओं को चाहिए कि उन्हीं भर्तियों के लिए आवेदन करें जिनका विज्ञापन रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट्स पर जारी किया गया हो.

जानकारी के मुताबिक करीब एक सप्ताह पहले मामला सामने आया था कि कुछ शरारती तत्वों द्वारा रेलवे में हजारों पदों पर भर्ती के लिए फर्जी विज्ञापन जारी कर दिया गया था. भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 200 से 500 तक का पोस्टल ऑर्डर भी मंगाया गया था. विज्ञापन के झांसे में आकर कई उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया. बाद में पता चला कि यह विज्ञापन पूरी तरह से फर्जी है.

जानकारी मिलने के बाद बिलासपुर जोन का भर्ती प्रकोष्ठ भी हरकत में आया. आनन-फानन में सूचना दी गई कि रेलवे ने इस तरह का कोई भी भर्ती विज्ञापन जारी नहीं किया है.

अलर्ट में रेलवे ने नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं को आगाह किया है कि रोजगार समाचार में छपने के बाद ही रेलवे के लिए निकली किसी भर्ती को मान्य समझा जाए. साथ ही यह भी कहा गया है कि उम्मीदवार केवल उन्हीं भर्तियों के लिए आवेदन करें जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी या रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, आरआरसी द्वारा जारी किया गया हो.

रेलवे द्वारा जारी नोटिस में यह भी साफ किया गया है कि रेलवे भर्ती में रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्धारित है.

Tags: , ,