नकली स्मार्ट कार्ड का भंडाफोड़

Thursday, September 8, 2016

A A

किशोर सोनी-गिरफ्तार

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ की राजधानी में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का नकली स्मार्ट कार्ड बनाने वाला गिरफ्तार हुआ है. इसका खुलासा छत्तीसगढ़ के एक हिन्दी दैनिक ने किया है. पुलिस ने किशोर सोनी नाम के एक युवक को नकली स्मार्ट कार्ड बनाते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है.

मिली जानकारी के अनुसार जब आरोपी 30-40 लोगों का स्मार्ट कार्ड बनाने खमतराई पहुंचा तो उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. हैरत की बात है कि आरोपी युवक नकली स्मार्ट कार्ड बनाने के लिये उसी सरकारी वेबसाईट और पासवर्ड का उपयोग कर रहा था जिसे सरकारी कर्मचारी करते हैं. उसके पास से लैपटाप तथा फिंगर प्रिंट लेने की मशीन भी मिली है.

रायपुर के कलेक्टर ओपी चौधरी ने गिरफ्तारी के बाद इसकी जांच करने के आदेश दे दिये हैं कि किस तरह से CMSBY का सॉफ्टवेयर तथा डेटा मिला है.

आरोपी किशोर सोनी इस बात का दावा कर रहा था कि उसके स्मार्ट कार्ड से सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य संस्थानों में इलाज कराया जा सकता है.

पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या उसके पीछे कोई गिरोह काम कर रहा है जो अन्य स्थानों तथा राज्यों में भी इसी तरह से नकली स्मार्ट कार्ड बनाते हैं.

Tags: , , , , ,