मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द

Thursday, May 14, 2015

A A

रमन सिंह

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में बहुप्रतीक्षित रमन सिंह मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होने की संभावना है. मुख्यमंत्री ने इस बाबत प्रवास पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रारंभिक चर्चा कर ली है. अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से उनकी मुलाकात 17 मई को दिल्ली में होगी. इसके बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार संभव होगा.

समझा जा रहा है कि 17 मई के बाद कभी भी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. विस्तार में तीन नए मंत्रियों सहित कुछ संसदीय सचिवों को शामिल किया जाएगा. विधानसभा उपाध्यक्ष सहित कुछ निगमों और मंडलों में भी नियुक्ति की भी संभावना है.

छत्तीसगढ़ में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनने के बाद अभी तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हुआ है. निर्धारित संवैधानिक संख्या के मुताबिक, अभी मंत्रिमंडल में तीन नए मंत्री शामिल किए जा सकते हैं. वहीं पिछली विधानसभा चुनाव के पूर्व निगम और मंडलों के पदाधिकारियों से इस्तीफा ले लिया गया था. ये पद भी अभी तक रिक्त हैं. वहीं विधानसभा उपाध्यक्ष का पद भी रिक्त है.

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री की भाजपा आलाकमान से विमर्श न होने के कारण कुछ दिनों से इसकी सिर्फ चर्चा ही चल रही थी.

पार्टी सूत्रों के अनुसार, हाल ही में 9 मई को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छत्तीसगढ़ पहुंचे तो मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उनसे मंत्रिमंडल विस्तार पर लंबी चर्चा की. वहीं राष्ट्रीय सह संगठन सचिव सौदान सिंह और पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से भी चर्चा मंत्रिमंडल विस्तार पर अंतिम दौर की चर्चा हो चुकी है.

अब केवल राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से ही चर्चा करना बाकी है. सूत्रों की मानें तो 17 मई को दिल्ली में मुख्यमंत्री रमन सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा करने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार को अंतिम रूप देंगे.

सूत्र बताते हैं कि इस माह के भीतर मंत्रिमंडल का विस्तार लगभग तय है. वहीं विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव भी हो जाएगा. प्रदेश की वित्तीय स्थिति को देखते हुए निगम, मंडल में नियुक्तियां होने की भी चर्चा है.

Tags: , , ,