9-11वीं में परीक्षा नहीं होगी

Friday, December 4, 2015

A A

छात्राएं

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में इस वर्ष 9वीं और 11वीं की परीक्षा नहीं होगी. बगैर परीक्षा के ही उन्हें अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा. यह निर्णय छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा समिति ने लिया है. 10वीं व 12वीं की परीक्षा 80 नए परीक्षा केंद्रों पर ली जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार, 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू हो रही हैं. इसके ठीक बाद यानी 17 मार्च से नवमीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं प्रस्तावित थीं. परीक्षा समिति की बैठक के दौरान मार्च में परीक्षा के आयोजन पर सहमति नहीं बनी.

अप्रैल के पहले सप्ताह में परीक्षाएं हो सकती हैं, इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. उधर, स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बार शैक्षणिक सत्र के लिए नया सिस्टम बनाया है. इसके तहत सत्र 16 जून की बजाय 1 अप्रैल से शुरू होगा.

कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 80 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं जिन परीक्षा केंद्रों में नकल प्रकरण के आधिकाधिक मामले दर्ज किए गए थे, उन्हें इस बार परीक्षा से दूर रखा गया है. 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार करीब साढ़े सात लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

Tags: , , ,