दूसरे चरण में 130 के नामांकन रद्द

Monday, November 4, 2013

A A

छत्तीसगढ़ चुनाव

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 72 विधानसभा क्षेत्रों से 952 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र सही पाए गए. नामांकन पत्रों की जांच के दौरान 130 प्रत्याशियों के फार्म गलत पाए जाने पर उन्हें रद्द कर दिया गया. प्रत्याशी चार नवंबर को अपराह्न् तीन बजे तक नाम वास ले सकेंगे. इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची घोषित कर उन्हें चुनाव चिह्न् आवंटित किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डी.डी. सिंह ने बताया कि दूसरे चरण में 72 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है. इसके लिए कुल 1082 प्रत्याशियों के फार्म जमा हुए थे. विभिन्न जिला मुख्यालयों में शनिवार को नामांकन पत्रों की छंटनी हुई, जिसमें 130 प्रत्याशियों के फार्म अवैध पाए गए, अब 952 प्रत्याशी मैदान में हैं.

उन्होंने बताया कि प्रत्याशी चार नवंबर को अपराह्न् तीन बजे तक अपना नाम वापस लेकर चुनाव मैदान से हट सकते हैं. उसके बाद प्रत्याशी नाम वापस नहीं ले सकेंगे. प्रत्याशियों को स्वयं उपस्थित होकर नाम वापस लेना होगा.

सिंह ने बताया कि चार नवंबर को अपराह्न् तीन बजे के बाद विधानसभावार प्रत्याशियों की अंतिम सूची बनाई जाएगी और उन्हें चुनाव चिह्न् आवंटित किया जाएगा.

सिंह ने बताया कि अहिवारा में 32 में से 18 प्रत्याशियों के फार्म अवैध पाए गए. प्रत्याशी की घोषणा में विलंब के कारण यहां पर कई नेताओं ने पहले ही फार्म भर दिए थे. गुंडरदेही से सात, कोरबा से छह एवं अम्बिकापुर से छह प्रत्याशियों के फार्म अवैध पाए गए.

उन्होंने बताया कि अभी रायपुर (दक्षिण) में सर्वाधिक 44 प्रत्याशी हैं. यहां पर दो दावेदारों का नामांकन अवैध ठहराया गया.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में 17 विधानसभा सीटों पर 15 से ज्यादा प्रत्याशी हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक बूथ पर दो ईवीएम की जरूरत पड़ सकती है. बहरहाल, नाम वापसी के बाद ही 72 सीटों पर प्रत्याशियों की वास्तविक संख्या का पता चल पाएगा.

Tags: , , ,