चुनाव पूर्व आयोग में शिकायतों का अंबार

Tuesday, October 15, 2013

A A

निर्वाचन आयोग

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग के पास चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का अंबार लग गया है.

हालिया मामला प्रदेश कांग्रेस द्वारा मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मिलकर राजनांदगांव में मुख्यमंत्री रमन सिंह के जन्मदिवस के मौके पर भोज पर आपत्ति का है. कांग्रेस ने इस दावत का खर्च मुख्यमंत्री खाते में जोडऩे की मांग की है. जबकि भाजपा ने भी अलग-अलग तरह की शिकायतों का पुलिंदा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपा है.

गौरतलब है कि मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव में जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत की. इस पर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनके जन्मदिन के मौके पर भोज का आयोजन मतदाताओं को प्रभावित करने की नीयत से किया गया था और भाजपा कार्यकर्ताओं के आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई थी. कांग्रेस ने इस पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का ज्ञापन आयोग को सौंपकर जन्मदिन की दावत का खर्चा मुख्यमंत्री के खाते में जोडऩे की मांग की.

कांग्रेस ने एक अन्य शिकायत में कहा है कि एडिशनल एसपी श्रीमती श्वेता सिन्हा का रायपुर स्पेशल ब्रांच में तबादला किया गया है. वे पिछले 5 साल से राजधानी रायपुर में पदस्थ हैं. उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित किया जाना चाहिए. इसी तरह रिटायर्ड पुलिस अधिकारी आईएच खान भी पिछले अनेक वर्षों से रायपुर में पदस्थ हैं. जबकि इन अधिकारियों का एक ही जिला में वर्षों से पदस्थ रहना चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन है. इनकों अन्य जिले में पदस्थ किया जाए.

इससे पहले भी रविवार को रायपुर की महापौर श्रीमति किरणमई नायक ने भी बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ दशहरा में टीवी कलाकारों से अपनी तारीफ कराने की आयोग में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई थी.

इधर, भाजपा के विधि प्रकोष्ठ के प्रमुख नरेश गुप्ता ने भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुजूर से मुलाकातत कर कहा कि टेलीफोन बूथों पर कांग्रेस नेता भूपेश बघेल के पोस्टर लगे हुए हैं. लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हो रही है. इसी तरह कांग्रेस जाति और धार्मिक भावनाओं को उद्वेलित करने के लिए जन उत्थान यात्रा निकाल रही है. इसको लेकर शिकायत भी की गई थी लेकिन इस दिशा में आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई.

Tags: , , , , ,