छत्तीसगढ़: गौण खनिजों की ई-नीलामी

Wednesday, October 19, 2016

A A

e auction of mineral blocks

रायपुर | संवाददाता: ई-नीलामी के माध्यम से छत्तीसगढ़ में एक माह से भी कम समय में 14 खदानों की नीलामी कर दी गई. जबकि पहले इस प्रक्रिया को पूर्ण करने में एक वर्ष का समय लगता था. इसके अलावा संबंधित खदानों को आवंटित भी कर दिया गया है. ये खदानें रायपुर, राजनांदगांव, बलौदाबाजार और बिलासपुर जिलों की हैं.

इनमें गिट्टी, बोल्डर और ईट-मिट्टी के लिए उत्खनि पट्टा मंजूर करने की कार्रवाई ई-नीलामी के माध्यम से पूर्ण की गई.

प्राप्त ई-टेंडरों के अनुसार राजनांदगांव जिले में तीन साधारण पत्थर खदानों के पट्टों के लिए सर्वाधिक बोली प्राप्त हुई. इनके लिए निर्धारित रिजर्व प्राईज 20 रूपए 60 पैसे प्रति घनमीटर के विरूद्ध 83 रूपए 77 पैसे प्रति घनमीटर की अधिकतम बोली प्राप्त हुई.

रायपुर जिले में पांच, बलौदाबाजार जिले में दो और बिलासपुर जिले में चार गौण खनिज खदानों की ई-नीलामी भी बुधवार सफलतापूर्वक पूर्ण की गई.

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की नई खनिज नीति के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा केन्द्र सरकार के एमएसटीसी पोर्टल में राज्य के गौण खनिज ब्लॉको के लिए पिछले महीने निविदा आमंत्रण सूचना जारी की गई थी. राज्य शासन के खनिज साधन विभाग की वेबसाइट पर भी यह सूचना जारी की गई थी.

ऑनलाईन बोली लगाने की अंतिम तारीख 17 अक्टूबर तय की गई थी. राज्य की 14 गौण खदानों के लिए 50 से ज्यादा निविदाकर्ताओं द्वारा ऑनलाईन टेंडर दिए गए थे. विभाग ने एक महीने से भी कम समय में पारदर्शी तरीके से इन खदानों का आवंटन सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया.

Tags: , , ,