2007 बैच के सभी 40 डीएसपी फेल

Sunday, March 24, 2013

A A

छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर | संवाददाता:छत्तीसगढ़ में 2007 बैच के सभी 40 डीएसपी आउटडोर ट्रेनिंग में फेल हो गए है. अब इन सभी डीएसपी को पूरक परीक्षा में शामिल होना होगा. इस परीक्षा के बाद ही सभी की ट्रेनिंग पूरी मानी जाएगी. यह पूरक परीक्षा अप्रैल में होनी है, जिसके लिए सभी डीएसपी को पुलिस मुख्यालय की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है.

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा पीएससी-2007 के अंतिम परिणाम मई 2007 में जारी किए गए थे. इसमें 40 उम्मीदवारों को पुलिस अधीक्षक के पद पर चयनित किया गया था. इसमें 27 पुरुष और 13 महिला उम्मीदवार शामिल थे. चयन के बाद 14 दिसंबर 2007 को सभी 40 उम्मीदवारों को पुलिस मुख्यालय रायपुर में प्रशासनिक प्रशिक्षण देने के बाद जनवरी 2008 में बेसिक ट्रेनिंग के लिए चंद्रखुरी भेजा गया. जनवरी 2008 में शुरु हुई ट्रेनिंग सितंबर 2009 तक चली.

इस दौरान उम्मीदवारों को इनडोर और आउटडोर ट्रेनिंग दी गई. इनडोर ट्रेनिंग में कानूनी और प्रशासनिक मुद्दों का प्रशिक्षण शामिल था तो आउटडोर ट्रेनिंग में दौड, पहाड़ पर चढना, मैप रीडिंग, यूएसपी, फायरिंग, घुडसवारी, स्वीमिंग शामिल था. इनडोर टेनिंग में तो सभी प्रशिक्षु डीएसपी पास हो गए लेकिन आउटडोर में सभी 40 डीएसपी फेल हो गए हैं.

पुलिस मुख्यालय की ओर चंदखुरी ट्रेनिंग एकेडमी के डायरेक्टर ने 2007 के डीएसपी को जो पत्र जारी किया गया है उसके अनुसार पूरक परीक्षा रायपुर और कांकेर में होगी. यह परीक्षा 8 अप्रैल से शुरु होकर 24 अप्रैल तक चलेगी. इस दौरान अलग-अलग पेपर होंगे. जानकारी के अनुसार स्वीमिंग और यूएसपी की परीक्षा रायपुर में जबकि मैप रीडिंग और घुडसवारी की परीक्षा कांकेर में होगी. जो डीएसपी जिस पेपर में फेल होगा, उसे निर्धारित तिथि और समय पर पूरक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा.

सितंबर 2009 तक ट्रेनिंग करने के बाद इन सभी पुलिस उप अधीक्षकों को जिलों मे तैनात कर दिया गया है. कुछ को पुलिस अनुविभागीय अधिकारी एसडीओपी, डीएसपी हेडक्वार्टरों तो कुछ को शहर में सीएसपी की जिम्मेदारी दी गई. अब तीन साल से नौकरी कर रहे इन सभी पुलिस उप अधीक्षकों को एक बार फिर से परीक्षा देनी होगी.

हालांकि इस पूरक परीक्षा के आयोजन को लेकर भी विचार-विमर्श चल रहा है. राज्य सरकार नक्सलियों के लिए खिलाफ एक बार फिर से विशेष आपरेशन चलाने जा रही है. इसके लिए आरक्षक से लेकर डीएसपी और एडिशनल एसपी रैंक तक के अधिकारियों को इसमें शामिल किया जा रहा है. जिन 40 डीएसपी को पूरक परीक्षा के लिए पत्र भेजा गया है, उनमें से 27 को नक्सल आपरेशन में जाना होगा. पुलिस मुख्यालय ने इस आशय के भी पत्र इन डीएसपी को जारी किए हैं. ऐसे में सवाल है कि ये अधिकारी इस आपरेशन में भाग लेंगे या फिर पूरक परीक्षा में शामिल होंगे?

Tags: , , ,