छत्तीसगढ़

डिजिटल आर्मी का गठन होगा- रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की डिजिटल आर्मी कैशलेस लेनदेन के बढ़ावा देगी. इसके लिये छत्तीसगढ़ दस लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जावेगा. छत्तीसगढ़ में डिजिटल प्रशिक्षित नागरिक आम जनता के बीच नगदी रहित लेन-देन को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रेरक की भूमिका निभायेंगे. उनकी कलाई पर प्रतीक स्वरूप डिजिटल आर्मी बैंड बांधे जायेंगे. इस तरह से छत्तीसगढ़ में कैशलेस लेनदेन का बढ़ावा दिया जायेगा.

इसकी जानकारी मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बुधवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग में सभी कमिश्नरों तथा जिला कलेक्टरों को दी.

डॉ. सिंह ने दस लाख लोगों के प्रशिक्षण के लक्ष्य को ध्यान में रखकर राज्य स्तर, जिला स्तर और विकासखण्ड स्तर पर जागरूकता शिविर लगाने के निर्देश दिये. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार की संस्था चिप्स द्वारा गांवों और शहरों में संचालित कॉमन सर्विस सेंटरों के लगभग सात हजार अभिकर्ताओं को भी प्रशिक्षित किया जायेगा.

ये सात हजार अभिकर्ता मास्टर ट्रेनर के रूप में ग्राम पंचायतों के स्तर पर 19 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक लोगों को अलग-अलग समूहों में प्रशिक्षण देंगे. मोबाइल फोनधारक युवाओं, सरकारी कर्मचारियों और स्व-सहायता समूहों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आयोजित होने वाले जागरूकता शिविर में युवाओं, सभी मोबाइल धारकों, गांव के प्रमुख व्यक्तियों, पंचायत प्रतिनिधियों, मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत सचिव, स्वच्छता अभियान के नौरत्न, उचित मूल्य दुकानों के दुकानदारों, निजी दुकानों के दुकानदार, रोजगार और तकनीकी सहायक, ग्राम स्तर के कर्मचारियों को शामिल किया जाये.

उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक प्रदेश में लगभग दस लाख लोगों को कैशलेस भुगतान के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा.

error: Content is protected !!