प्रधान न्यायाधीश ने देखा नया रायपुर

Saturday, September 6, 2014

A A

न्यायमूर्ति एच.एल.दत्तू

रायपुर | एजेंसी: देश के नवनियुक्त प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच.एल.दत्तू ने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान शनिवार को नया रायपुर परियोजना क्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने वहां किए जा रहे विभिन्न निर्माण और विकास कार्यो, विशेष रूप से जल संरक्षण और पौधरोपण की तारीफ की.

न्यायमूर्ति दत्तू ने कहा कि नया रायपुर वास्तव में देश के सर्वाधिक सुव्यवस्थित शहर के रूप में विकसित हो रहा है. इसकी बेहतरीन कार्य योजना के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बधाई के पात्र हैं.

प्रधान न्यायाधीश ने नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव एन. बैजेंद्र कुमार के साथ वहां की विभिन्न विकास परियोजनाओं को देखा.

रिमझिम बारिश के बीच न्यायमूर्ति दत्तू ने नया परियोजना क्षेत्र के ग्राम झांझ नवागांव में विकसित हो रहे सिटी पार्क में पौधरोपण किया और कयाबांधा में एनआरडीए द्वारा ग्राम विकास योजना के तहत कराए गए निर्माण कार्यो का अवलोकन किया.

उन्होंने कयाबांधा के सरपंच ईश्वरीदास से चर्चा कर विकास गतिविधियों की जानकारी ली. दत्तू छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा बनाए जा रहे सेक्टर-27 आवासीय परिसर का अवलोकन करने के बाद शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय किकेट स्टेडियम के पास सत्य साईं संजीवनी अस्पताल गए. उन्होंने इस चिकित्सा संस्थान में जन्मजात हृदय रोगियों के नि:शुल्क इलाज और ऑपरेशन के लिए उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं की भी तारीफ की.

दत्तू ने अस्पताल में दाखिल बच्चों को भी देखा और डॉक्टरों तथा उनके परिवार के सदस्यों से बच्चों की सेहत के बारे में जानकारी ली.

न्यायमूर्ति दत्तू नया रायपुर स्थित हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद की बैठक में शामिल हुए और वहां भी उन्होंने पौधारोपण किया. नया रायपुर परियोजना क्षेत्र के भ्रमण में न्यायमूर्ति दत्तू के साथ छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय बिलासपुर के न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी.पी.शर्मा, न्यायमूर्ति प्रशांत मिश्रा, तमिलनाडु उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस.के. अग्निहोत्री, छत्तीसगढ़ शासन के विधि विभाग के प्रमुख सचिव ए.के. सांमत रे, हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति डॉ. सुखपाल सिंह सहित प्रदेश सरकार के संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर के मुख्य न्यायाधीश रह चुके न्यायमूर्ति दत्तू वर्तमान में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं. उन्हें देश का अगला प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया है. दत्तू 27 सितंबर को देश के 42वें प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे.

Tags: , , , , , , , , ,