छत्तीसगढ़ में डीए 7 फीसदी बढ़ा

Sunday, October 5, 2014

A A

रायपुर

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 107 फीसदी हो गया है. इसकी घोषणा शनिवार को की गई है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को दशहरा और दीवाली की सौगात के रूप में महंगाई भत्ते की सात प्रतिशत की एक अतिरिक्त किश्त की मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री और वित्त विभाग के भारसाधक मंत्री डॉ. सिंह के अनुमोदन के बाद वित्त विभाग ने शनिवार को मंत्रालय से राज्य कर्मचारियों के लिए सात प्रतिशत डीए का आदेश जारी कर दिया.

इस आदेश के तहत अब राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की पुनरीक्षित दर 107 प्रतिशत हो गई है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता राज्य कर्मचारियों को माह अक्टूबर 2014 के वेतन में जुड़कर नवम्बर 2014 से मिलने लगेगा.

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के पुनरीक्षित वेतनमान 2009 में इसके पहले 25 अप्रैल 2014 को आदेश जारी कर एक जनवरी 2014 से 100 प्रतिशत महंगाई भत्ता स्वीकृत किया था. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वित्त विभाग को महंगाई भत्ते की इस दर में संशोधन के निर्देश दिए थे. उनके निर्देशों के अनुरूप शनिवार को वित्त विभाग ने महंगाई भत्ते की दरों को पुनरीक्षित कर 107 प्रतिशत कर दिया.

यह आदेश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद तथा कार्य भारित और आकस्मिकता से वेतन पाने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा. मंत्रालय से वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का नगद भुगतान किया जाएगा.

इसकी गणना मूल वेतन के आधार पर की जाएगी. इसमें विशेष वेतन और व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा. महंगाई भत्ते का कोई भी भाग मूलभूत नियम 9 (21) के तहत वेतन नहीं माना जाएगा.

Tags: , , , , , , , ,