साइबर क्राइम गिरोह का पर्दाफाश

Sunday, April 13, 2014

A A

छत्तीसगढ़ साइबर क्राइम

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ पुलिस ने क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड की जानकारी लेकर रुपए चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है.

पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. आरोपी के कब्जे से 7 नग मोबाइल, 15 हजार रुपये नकद, दो नग सिम और छत्तीसगढ़ की फोन डायरेक्ट्री बरामद की गई है.

अपराध शाखा के प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि राजधानी रायपुर व आसपास के इलाकों से एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड का नंबर, पासवर्ड और खाता नंबर पूछकर इंटरनेट बैकिंग के माध्यम से रुपये चोरी करने की शिकायतें मिली थीं. टीम ने इन मामलों की जांच-पड़ताल शुरू की.

साइबर सेल की मदद लेकर आरोपियों की तलाश करते हुए टीम झारखंड के ग्राम दूधानी पहुंची, जहां स्थानीय पुलिस की मदद से आरोपियों के बारे में सुराग मिला.

पुलिस की टीम तत्काल दूधानी में दबिश देकर आरोपी जगदीश मंडल (23) को गिरफ्तार किया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसके और भी साथी हैं. ये लोग अपने आपको बैंक अधिकारी या एटीएम व क्रेडिट कार्ड का अधिकारी बताकर लोगों को फोन करते थे.

बताया गया है कि आरोपी फोन करने के बाद एटीएम और क्रेडिट कार्ड की वैधता तिथि समाप्त होने और उसका नवीनीकरण करने का झांसा देते हुए खाता नंबर और पासवर्ड पूछ लेते थे. इसके बाद आरोपी आसानी से इंटरनेट व नेट बैकिंग के जरिए खाते से रुपये निकाल लेते थे.

अपराध शाखा के अधिकारियों की मानें तो आरोपियों ने करीब 30-40 घटनाओं को अंजाम दिया है. गिरोह के अन्य सदस्यों की अभी गिरफ्तारी होना बाकी है.

Tags: ,