छत्तीसगढ़: बस्तरिया बटालियन बनेगी

Tuesday, July 12, 2016

A A

सीआरपीएफ-कोबरा कमांडो

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर में सीआरपीएफ की बस्तरिया बटालियन बनाने को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है. जल्द ही छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के चार जिलों बस्तर, बीजापुर, सुकमा तथा नारायणपुर जिले से स्थानीय युवाओं को सीआरपीएफ में भर्ती कराया जायेगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर के युवाओं को सीआरपीएफ में भर्ती के लिये कुछ छूट दी जायेगी. इससे नक्सल प्रभावित बस्तर के युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा सीआरपीएफ को भी स्थानीय लोगों का समर्थन मिलेगा.

सीआरपीएफ के बस्तरिया बटालियन को बस्तर में ही तैनात किया जायेगा. स्थानीय बोली तथा भौगोलिक स्थिति से परिचित होने के कारण ये नक्सल विरोधी कार्यवाही में बेहतर ढ़ंग से भाग ले सकेंगे.

स्थानीय होने के कारण बस्तर के आदिवासी भी इन पर भरोसा करेंगे तथा इन्हें बाहरी नहीं माना जायेगा. इससे बस्तर में शांति स्थापित करने में सरकार को सहायता मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सेना की नगा बटालियन की तर्ज पर दण्डकारण्य बटालियन बनाने का सुझाव दिया था. जिससे बस्तर के युवाओं को देश सेवा का तथा रोजगार का अवसर मिलेगा.

Tags: , , , , , , ,