कांग्रेस की धमाकेदार परिवर्तन यात्रा शुरु

Friday, April 12, 2013

A A

छत्तीसगढ़ परिवर्तन यात्रा

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के आह्वान के साथ कांग्रेस ने अपने परिवर्तन यात्रा की शुरुआत अंबिकापुर से की. कांग्रेस नेताओं की एकजुटता पहली बार नजर आई, जहां मंच पर कई गुट एक साथ थे. कांग्रेस कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा और प्रभारी महामंत्री बीके हरिप्रसाद ने पूजा अर्चना के बाद परिवर्तन एक्सप्रेस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.

अम्बिकापुर के कलाकेन्द्र मैदान में यात्रा को संबोधित करते हुये मोतीलाल वोरा ने कहा कि भाजपा के नौ साल के कार्यकाल में जो कारगुजारिया हुई, जिस तरह भ्रष्टाचार हुए, गरीब और आदिवासी जनता पर अत्याचार का सिलसिला सा चल पडा उससे छत्तीसगढ़ के लोगों में भय व्याप्त है. भ्रष्टाचार और कुशासन निजी लाभ के लिये प्राकृतिक संसाधनों को बेचने की लगातार घटनाओं को रोकने के लिये भाजपा की सरकार हटाना जरूरी हो गया है. बड़ी संख्या में आदिवासी बालाएं लापता हैं, छात्रावासों में बलात्कार हो रहे हैं. यही कारण है कि हर छत्तीसगढ़िया परिवर्तन चाहता है.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने कहा कि केन्द्र में बैठी मनमोहन सरकार ने भारत निर्माण के नाम पर कई योजनाएं बनाई. सोनिया गांधी के नेतृत्व में चल रही यूपीए सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को हजारों करोड़ दिये जा रहे हैं पर रमन सिंह की सरकार हर योजना में भ्रष्टाचार कर रही है. जिसको आपने अपनी सुविधा व राज्य की उन्नति के लिये बैठाया था, उसने आपको लुटने का काम किया है.

हरिप्रसाद ने कहा कि भाजपा में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने, नहीं बनाने को लेकर घमासान मचा है. वे स्वयं प्रधानमंत्री बनने ललायित है पर राहुल गांधी को देखिये, वे किसी एक की बात नहीं करते. कांग्रेस का सिद्धांत आम आदमी की विकास का सोच है.

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री चरण दास महंत ने कहा कि महात्मा गांधी ने दाण्डी यात्रा कर अंग्रेजों को भगाया, हम परिवर्तन यात्रा से भाजपा की सरकार को भगायेंगे. ये यात्रा का उद्देश्य छत्तीसगढ़ से मजदूर, गरीब भाईयों को उनका हक दिलाना है. प्रदेश में शांति स्थापित करना और हमारी संपदा को बचाना है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल ने कहा भाजपा के लिये यह चला चली की बेला है, यहां मौजुद यह जनमानस इस बात का प्रतीक है. सरकारी अड़ंगेबाजी के बावजुद बड़ी संख्या में लोगों का जुटना यह बताता है कि भाजपा के अराजकता के खिलाफ वे पूरी ताकत के साथ खड़े हैं.

नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे ने कहा कि केन्द्र सरकार के चावल को बांट कर चाउर वाले बाबा बने मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जंगल, जमीन व पानी सभी को बेच दिया. सरगुजा संभाग से ही 5000 से अधिक आदिवासी बाला लापता हैं. पिछले तीन सालों में ही 3 लाख करोड़ का भ्रष्टाचार हुआ मगर सरकार सोयी है. उन्होंने कहा कि सरगुजा में जब-जब कांग्रेस मजबूत हुई प्रदेश में हमारी सरकार बनी. 1992 में विपरीत परिस्थितियों में कांग्रेस ने अभियान का आगाज किया था. जिसका परिणाम मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी.

परिवर्तन यात्रा को छत्तीसगढ़ी में संबोधित करते हुये पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि मिठ लबरा राजा हर पुरखा मन कर कोयला, पानी, जंगल, बाक्साईड हर चीज ला लुट ले गये हे, अगर ये हर इहे बैठे रही तो हमर नदी, जंगल, जमीन सब ला बेच दे ही. हमर पीढ़ी पुरखा मन कर हर चीज ला बेच दे ही मिठ लबरा राजा कर राज ला भसकाना है. जोगी ने कहा कि ये हर खाली बोलेल करैल कुछ नहीं. अझे ले न तो धान के बोनस देहिस, न किसान मन ला बिजली, आप मन बतावा जर्सी गाय कहा है ? पांच रूपया में दाल भात आम आदमी ला भले ना मिले, मगर दुकान चलाये वाला मन ला मुफत में चावल मिलत हे.

पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्या चरण शुक्ल ने कहा कि सरकार में आते ही भाजपाई सभी वादे भूलकर भ्रष्टाचार में डूबे हैं. कांग्रेस का रिश्ता इंदिरा गांधी के जमाने से ही सरगुजा के लोगों से है, इसीलिए परिवर्तन रैली का पहला कार्यक्रम आपके बीच रखा गया.

महिला कांग्रेस अध्यक्ष अम्बिका मरकाम ने महिलाओं और आदिवासी बालाओं पर हो रहे अत्याचार को प्रमुखता से उठाते हुए सरकार को बदलने की बात कही.

पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा ने सरकार पर जनविरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा सीएजी की रिपोर्ट ने रमन सिंह का मुंह काला कर दिया है. आज अपराधी बेखौफ और अपराध का बोल-बाला है. डेढ़ महीने तक प्रदेश भर में परिवर्तन यात्रा से सरकार विरोधी बयार बनेगी जो भाजपा को उड़ा ले जायेगी.

यात्रा के प्रभारी विधायक टीएस सिंहदेव ने स्वागत उद्बोधन में कहा भटगांव एक्सटेंशन की खदान भाजपा अध्यक्ष रहे गड़करी को बेच दिया जाता है, परसा का कोयला मोदी के करिबी कहे जाने वाले अदानी को मिट्टी के भाव में दिया गया. नदी, नालों का पानी किसानों को नहीं मिलता, लेकिन उ़द्योगपतियों को बांध बेच दिया जाता है.

कार्यक्रम को प्रभारी महामंत्री चंद्रभान बरामते, विधायक प्रेमसाय सिंह, अमरजीत भगत, रामदेव राम ने भी सम्बोधित किया. यात्रा में कांग्रेस के कई नेता उपस्थित थे.

Tags: , , , ,