मंतूराम होंगे कांग्रेस के प्रत्याशी

Saturday, August 23, 2014

A A

छत्तीसगढ़ कांग्रेस

जगदलपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के अंतागढ़ उपचुनाव में मंतूराम पवार कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. इससे पहले कुछ और नाम भी इस विधानसभा सीट के लिये चर्चा में थे लेकिन अंतिम तौर से अंतूराम के नाम पर शनिवार को पार्टी ने अपनी मुहर लगा दी.

हालांकि पिछले दो चुनावों में मंतूराम पवार भारतीय जनता पार्टी के विक्रम उसेंडी से चुनाव में पराजित होते रहे हैं. लेकिन पार्टी के सामने सबसे बड़ी संकट ये रहा है कि पवार के अलावा किसी और को टिकट देना कांग्रेस में मुश्किल का सबब बन सकता था.

अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र 2008 में बना और पहले चुनाव में विक्रम उसेंडी महज 109 वोटों से चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे थे. जाहिर है, मंतुराम पवार के लिये यह किसी भयानक हादसे से कम नहीं था. लेकिन इसके बाद 2013 में विक्रम उसेंडी ने फिर से चुनाव में मंतूराम पवार को 5171 वोटों से हरा दिया. इसके बाद विक्रम उसेंडी लोकसभा का चुनाव जीत कर संसद पहुंच गये.

बस्तर की 12 में से जिन चार सीटों अंतागढ़, जगदलपुर, नारायणपुर और बीजापुर में भाजपा जीत कर आई है, वहां अब विक्रम उसेंडी के हटने के बाद से जनता का क्या रुख रहेगा, यह देखना दिलचस्प होगा. भाजपा बस्तर में चारों सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये जी तोड़ मेहनत कर रही है और कांग्रेस भी अब बस्तर की 8 सीटों को 9 सीटों में बदलने के लिये जी तोड़ मेहनत कर रही है.

Tags: , , , , , , , , ,