छत्तीसगढ़ का पहला ‘एडवेंचर जोन’

Sunday, May 22, 2016

A A

बस्तर

जगदलपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर में विश्व प्रसिद्ध नियाग्रा जलप्रपात कहे जाने वाले चित्रकोट पर प्रदेश के पहले एडवेंचर जोन का शुभारंभ किया गया. इस एडवेंचर जोन का शुभारंभ बस्तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से कलेक्टर अमित कटारिया ने किया.

विश्व प्रसिद्ध बस्तर का नियाग्रा कहे जाने वाले चित्रकोट जलप्रपात पर एडवेंचर जोन का शुभारंभ कलेक्टर अमित कटारिया ने किया. बस्तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बस्तर जिला प्रशासन द्वारा किए गए पहल की ओर एक कदम आगे बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा प्रदेश में यह पहला स्थायी एडवेंचर जोन स्थापित किया गया है.

मिनी नियाग्रा के नाम से प्रसिद्ध इस जलप्रपात को निहारने देश-विदेश से आने वाले हजारों सैलानी यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के साथ यहां विभिन्न रोमांचकारी खेलों का आनंद ले सकें, इसलिए इस फन एंड थ्रिल पर आधारित एडवेंचर जोन की स्थापना की गई है.

यहां एडवेंचर जोन के साथ ही फन जोन बनाया गया है. यहां आने वाले सैलानी एडवेंचर जोन में रॉक क्लाइंबिंग, रिपिलिंग, रिवर क्रॉसिंग, फ्लाईंग फॉक्स और जमरिंग का आनंद ले सकेंगे. सैलानी अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशी और मस्ती के अधिक से अधिक पल बांट सकें, इसलिए यहां फन जोन भी बनाया गया है.

इस फन जोन में ट्रेम्पोलाइन, एटीवी बाइक, वॉटर जॉरबिंग, वाटर रोलर, बैडमिंटन, वॉलीबाल, ऑर्चरी, डार्ट, बॉस्केट बॉल, एक्वा लाउंज, फिशिंग व फिश स्पा का आनंद ले सकेंगे. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ एडवेंचर्स स्पोटर्स एशोसिएशन के सदस्यों ने यहां एडवेंचर खेलों में भविष्य में किए जाने वाले विस्तार के संबंध में भी जानकारी दी.

इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर हीरालाल नायक, सहायक कलेक्टर अमृत विकास टोपनो, जगदलपुर एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष अमृता अलख एवं सचिव आरती दुआ भी उपस्थित थीं.

Tags: , , , , , ,