छत्तीसगढ़: बच्चों की लौटी मुस्कान

Thursday, January 8, 2015

A A

सर्जरी

जांजगीर-चांपा | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के जांजगीर के कटे-फटे होठों वाले 31 बच्चों का आपरेशन सरकार ने मुफ्त में करवाकर उनके चेहरों पर मुस्कान लौटा दी है. जिले के कटे-फटे होंठ की विकृति वाले 31 बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन बिलासपुर और रायपुर के अस्पतालों में संपन्न कराया गया.

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत सत्र 2014-15 में शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत 11 बच्चें जिनके बचपन से ही होंठ कटे-फटे हुए थे, उनके होठों की शल्य क्रिया बिलासपुर के डॉ. प्रकाश लाडीकर हॉस्पिटल में कराया गया है.

इसी तरह यहां पामगढ़ विकासखण्ड के चण्डीपारा स्कूल के कक्षा दूसरी के छात्र श्री सतेश्वर कुमार के हाथं की पाचों अंगुलिया बचपन से ही चिपकी हुई थी, जिसे गहन चिकित्सा कर पांचो अंगुलियों को अलग-अलग कराया गया.

इसके अलावा अन्य प्रकार की विकृति वाले 25 बच्चों को शल्य क्रिया के लिए रायपुर के कालड़ा नर्सिंगहोम भेजा गया है, जहां 20 बच्चों को सफल ऑपरेशन हो गया है. शेष बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर शुक्रवार को ऑपरेशन किया जाएगा. जिले के अन्य चिंहांकित किए गए बच्चों को इसी तरह आगे स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुरूप शल्य क्रिया कराई जाएगी.

Tags: , , ,