छत्तीसगढ़: रमन सरकार का विस्तार

Friday, May 22, 2015

A A

नये मंत्रियों का शपथ ग्रहण.

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रमन सरकार में तीन नये मंत्रियों को शुक्रवार को शामिल किया गया. राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने राजभवन में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ सरकार के तीन नये मंत्रियों भैयालाल राजवाड़े, दयालदास बघेल, महेश गागड़ा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित प्रदेश सरकार के मंत्रीगण, सांसद और विधायकगण, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रबुद्ध नागरिक इस अवसर पर उपस्थित थे.

शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष सभी लोगों ने नवनियुक्त मंत्रियों को बधाई और शुभकामनाएं दी. समारोह की संक्षिप्त कार्रवाई का संचालन मुख्य सचिव विवेक ढांड ने किया. शुक्रवार जिन मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी, उन्हें मिलाकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के मंत्रियों की संख्या तेरह हो गयी है.

मंत्रिमंडल में शामिल तीन नए मंत्रियों को जातिगत तथा क्षेत्र के आधार पर प्रतिनिधित्व दिया गया है. वैसे किसी भी मंत्री को हटाया नहीं गया है. ये तीनों मंत्री पिछली सरकार में संसदीय सचिव और मंत्री रह चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में तीसरी बार सत्ता में आए रमन सिंह ने करीब डेढ़ साल पहले अपने मंत्रिमंडल में निर्धारित संख्या से तीन मंत्रियों का पद रिक्त रखा था. डेढ़ साल से लगातार मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा चल रही थी.

मंत्रिमंडल में शामिल तीन मंत्रियों में भैयालाल राजवाड़े सरगुजा बैकुंठपुर के विधायक हैं. ग्राम पंचायत सरपंच से राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले राजवाड़े रमन सिंह मंत्रिमंडल में संसदीय सचिव रह चुके हैं. वैसे सरगुजा क्षेत्र से पहले भी गृहमंत्री रामसेवक पैकरा मंत्रिमंडल के सदस्य हैं.

बस्तर आदिवासी अंचल के बीजापुर विधायक महेश गागड़ा को मंत्री बनाया गया है. ये पिछली रमन सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं. बस्तर में हलबा जनजाति का प्रतिनिधित्व करने वाले गागड़ा संगठन की पसंद बताए जाते हैं. साथ ही नक्सलियों के खिलाफ पूर्व में चलाए गए सलवा जुडूम आंदोलन में सक्रिय रहे हैं. बस्तर में पहले से रमन मंत्रिमंडल के केदार कश्यप सदस्य हैं.

रमन मंत्रिमंडल में शामिल तीसरे मंत्री दयालदास बघेल हैं. अनुसूचित जाति और सतनामी समाज का ये नेतृत्व करते हैं. रमन सरकार में पूर्व में भी ये मंत्री रह चुके हैं. नादगांव के पास कुंरा ग्राम पंचायत में 20 साल तक सरपंच रहे बघेल का अपने समुदाय में अच्छा प्रभाव है. दुर्ग संभाग से पहले भी प्रेमप्रकाश पांडेय तथा रमशीला साहू रमन मंत्रिमंडल के सदस्य हैं.

कुल मिलाकर मंत्रिमंडल का यह विस्तार जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन साधने के लिए किया गया है.

Tags: , , , , , , ,