छत्तीसगढ़: भीड़ से बचने बायपास बनेंगी

Thursday, April 23, 2015

A A

सड़क

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ सरकार ने सुगम यातायात के लिए प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए 20 बायपास सड़क निर्माण का निर्णय लिया है. इन सड़कों के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चालू वित्तीय वर्ष 2015-16 के बजट में लगभग 56 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है. लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि शहर के बढ़ते विकास के साथ-साथ यातायात में भी वृद्धि हो जाती है. इस कारण शहरों की सड़कों पर यातायात का दबाव बढ़ जाता है, आगे चलकर यही दबाव यातायात में समस्या बन जाती है. इससे निजात पाने के लिए शहरों में भारी यातायात के लिए बायपास सड़कों का निर्माण किया जा रहा है.

लोक निर्माण मंत्री मूणत ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के विभिन्न शहरों में जिन बायपास मार्गो के लिए मंजूरी दी गई है, इनमें कोण्डागांव बायपास लम्बाई आठ किलोमीटर के लिए दो करोड़ दो लाख रुपये तथा जगदलपुर बायपास क्रमांक-2 लम्बाई 24 किलोमीटर के लिए तीन करोड़ 85 लाख रुपये शामिल हैं.

इसी तरह बालोद बायपास लम्बाई 11 किलोमीटर के लिए दो करोड़ 38 लाख रुपये, रायुपर जिले के तिल्दा-नेवरा बायपास लम्बाई आठ किलोमीटर के लिए तीन करोड़ आठ लाख रुपये तथा नंदिनी शहर बायपास लम्बाई दस किलोमीटर के लिए दो करोड़ दो लाख रुपये, दुर्ग जिले के अहिवारा बायपास लम्बाई छह किलोमीटर के लिए दो करोड़ 64 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि इनमें कोटा बायपास लम्बाई पांच किलोमीटर के लिए दो करोड़ 85 लाख रुपये, पण्डरिया बायपास लम्बाई पांच किलोमीटर के लिए एक करोड़ एक लाख रुपये, पेण्ड्रा बायपास लम्बाई 14 किलोमीटर के लिए तीन करोड़ 85 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है.

इसी तरह भाटापारा बायपास मार्ग लम्बाई 10 किलोमीटर के लिए दो करोड़ दो लाख रुपये, लोरमी बायपास लम्बाई 11 किलोमीटर के लिए चार करोड़ 75 लाख रुपये, मस्तुरी सीपत बायपास लम्बाई 10 किलोमीटर के लिए दो करोड़ 75 लाख रुपये, शिवरीनारायण बायपास लम्बाई आठ किलोमीटर के लिए तीन करोड़ 73 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं.

मूणत ने बताया कि अकलतरा बायपास लम्बाई 2.5 किलोमीटर के लिए एक करोड़ 65 लाख रुपये, बेरला बायपास लम्बाई 10 किलोमीटर के लिए दो करोड़ दो लाख रुपये, बलरामपुर बायपास लम्बाई 10 किलोमीटर के लिए चार करोड़ 39 लाख रुपये तथा वाड्रफनगर बायपास लम्बाई सात किलोमीटर के लिए तीन करोड़ सात लाख रुपये की मंजूरी दी गई है.

इसी तरह सारबहरा बायपास लम्बाई 3.5 किलोमीटर के लिए एक करोड़ 21 लाख रुपये, बलोदा बायपास लम्बाई 6.6 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 18 लाख रुपये तथा अंबिकापुर रिंगरोड के उन्नयन कार्य के लिए दो करोड़ सात लाख रुपये मंजूर किए गए हैं.

Tags: , , , ,