छत्तीसगढ़: 13 मार्च को पेश होगा बजट

Tuesday, March 3, 2015

A A

छत्तीसगढ़ विधानसभा

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र विपक्ष के हंगामे के बीच सोमवार से शुरू हो गया. सत्र 7 अप्रैल तक चलेगा और इसी सत्र में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 13 मार्च को वित्तवर्ष 2015-16 का बजट पेश करेंगे. सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद कार्यवाही स्थगित कर दी गई. धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 10 और 11 मार्च को होगी.

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई. इसमें राज्य सरकार की योजनाओं का जिक्र किया गया है. अभिभाषण के दौरान धान आदि मुद्दों को लेकर कांग्रेस सदस्यों ने हंगामा किया.

राज्यपाल ने बताया कि राज्य में अभी तक 40 लाख परिवारों के बैंक खाते खोले जा चुके हैं. उन्होंने राज्य शासन की उपलब्धियों का भी जिक्र किया.

कांग्रेस के भूपेश बघेल और सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि किसानों को बोनस नहीं मिला. किसानों का पूरा धान नहीं खरीदा गया. रोजगार गारंटी योजना के जिक्र पर उन्होंने कहा कि मजदूरी का भुगतान ही नहीं किया गया. कांग्रेस सदस्यों ने नागरिक आपूर्ति निगम में भ्रष्टाचार और नसबंदी कांड का मुद्दा भी उठाया.

सत्र के लिए करीब ढाई हजार से अधिक सवाल सत्तापक्ष और विपक्ष की तरफ से लगाए जा चुके हैं. सत्र में कई संशोधन विधेयक और प्रस्ताव सरकार द्वारा लाए जाएंगे. वहीं विपक्ष भी सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में है.

Tags: , , ,