बीएसपी में बाहरी ‘सेफ्टी ऑडिट’ होगा

Sunday, June 22, 2014

A A

भिलाई स्टील प्लांट

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के भिलाई इस्पात संयंत्र में सेफ्टी के लिये बाहरी सेफ्टी ऑडिट कंपनी को नियुक्त करने किया जायेगा. स्टील ऑथारिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन सीएस शर्मा ने समाचारों के हवाले से यह बताया है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के बीएसपी में 12 जून को सेफ्टी की अनदेखी किये जाने से जहरीली गैस का रिसाव हुआ था जिसमें 6 कर्मचारी-अधिकारी मारे गये थे. इसके अलावा 37 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये थे.

सेल के चेयरमैन सीएस शर्मा ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ के बीएसपी की स्वंय की सेफ्टी ऑडिट जारी रहेगी. अतिरिक्त सेफ्टी के लिये बाहरी एजेंसी की मदद ली जा रही है. उन्होंने बताया कि 12 जून को छत्तीसगढ़ के बीएसपी में हुए हादसे की जांच के लिये उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन कर दिया गया है जो सेफ्टी खामियों की जांच करेगी ताकि भविष्य में इस तरह की दुर्घटना दुबारा न होने पाये.

सेल के चेयरमैन ने बताया कि छत्तीसगढ़ की बीएसपी सेफ्टी उपकरणों पर साल में करीब 200 करोड़ खर्च करती है. सीएस शर्मा ने बताया कि सेल द्वारा अपने संयंत्रों में सेफ्टी के लिये किये जाने वाले खर्च को 2010 से लगातार बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बीएसपी में सेफ्टी ऑडिट के लिये कुछ बड़े सेफ्टी ऑडिट कंपनियों से बात जारी है जिनमें से किसी एक को जल्द ही नियुक्त कर दिया जायेगा.

Tags: , , , , ,