बिलासपुर बनेगा स्मार्ट सिटी

Thursday, June 30, 2016

A A

बिलासपुर यूनिवर्सिटी

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में रायपुर के बाद बिलासपुर को भी स्मार्ट सिटी में शामिल करने का अनुमोदन राज्य सरकार ने किया है. छत्तीसगढ़ के रायपुर में मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रालय में स्मार्ट सिटी मिशन की राज्य स्तरीय उच्चस्तरीय संचालन समिति की चौथी बैठक हुई. बैठक में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत बिलासपुर शहर के स्मार्ट सिटी प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया और इस प्रस्ताव को भारत सरकार को भेजने की अनुशंसा की गई.

बैठक में महापौर किशोर राय, आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अमन सिंह, वित्त विभाग के सचिव अमित अग्रवाल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के सचिव बी.एल. तिवारी, नगर प्रशासन विभाग के विशेष सचिव रोहित यादव, नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजत कुमार, संचालक नगर प्रशासन एवं विकास निरंजन दास, आयुक्त नगर निगम बिलासपुर सौमिल चौबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित हुए.

चौबे ने बिलासपुर शहर के स्मार्ट सिटी मिशन के प्रस्ताव की जानकारी देते हुए कहा कि मिशन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप विश्व स्तरीय मानकों के अनुसार शहरी विकास के समस्त घटकों को शामिल किया गया है.

उन्होंने कहा कि मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए निगम क्षेत्र अंतर्गत संचालित 40 विभागों/संस्थानों से परस्पर सहयोग हेतु एमओयू सम्पादित किए गए हैं.

बैठक में बिलासपुर शहर के सुनियोजित विकास के लिए शहर के दृष्टिकोण, रणनीतिक योजना, एबीडी एरिया, पैन सिटी प्लान, क्रियान्वयन योजना के साथ ही विस्तृत वित्तीय योजना का प्रस्ताव तैयार किया गया. स्मार्ट सिटी परियोजना की अनुमानित लागत राशि चार हजार 399 करोड़ रुपए है.

Tags: , , , , ,