बेमेतरा: खारे पानी से मुक्ति मिलेगी

Wednesday, September 3, 2014

A A

रमन सिंह छत्तीसगढ़

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा के 152 गांवों को खारे पानी से छुटकारा मिलने वाला है. इसके लिये छत्तीसगढ़ सरकार देश की सबसे बड़ी नल जल योजना डेढ़ साल में पूरी करेगी. इस योजना के द्वारा ग्रामीणों तक साफ पानी पाइपों के माध्यम से पहुंचाया जायेगा. गौरतलब है कि वर्तमान में खारे पानी के कारण इन गांवों के लोगों को खासी तकलीफों का सामना करना पड़ता है.

बुधवार को मंत्रालय में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बैठक में बेमेतरा जिले के लगभग 152 गांवों में खारे पानी की समस्या को देखते हुए इन गांवों के लिए शिवनाथ नदी पर सामूहिक नल-जल योजना के लिए 190 करोड़ रूपए की स्वीकृति तुरंत प्रदान कर दी.

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों को खारे पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए यह देश की सबसे बड़ी सामूहिक नल-जल योजना होगी. इस योजना के तहत जिले के विकासखंड बेमेतरा के 57, नवागढ़ के 54 और साजा के 41 गांवों को मिलाकर लगभग एक लाख 74 हजार की जनसंख्या को लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत 751 किलोमीटर की पाइप लाइनों और 139 ओव्हर हैड टैंकों के माध्यम से लोगों के घरों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जाएगा.

Tags: , , , , , , ,