बेल्जियम के दंपति साइकिल से पहुंचे छत्तीसगढ़

Tuesday, February 3, 2015

A A

छत्तीसगढ़

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के बालोद जिलांतर्गत गुरुर के नागरिक उस वक्त चकित रह गए जब उन्होंने अपने इलाके में एक विदेशी दंपति को साइकिल से भ्रमण करते देखा. देश में विभिन्न स्थानों पर 15 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर बेल्जियम निवासी दंपती सोमवार को गुरुर पहुंचे. विदेशी दंपति को देखने ग्रामीणों का बड़ा हुजूम लग गया. गुरुर पहुंचे 53 वर्षीय डेनियल उर्फ डैनी व उनकी पत्नी मीके ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छता अभियान चला रहे हैं. ऐसी योजना विश्व के हर कोने में होनी चाहिए.”

उन्होंने बताया कि बेल्जियम से वे पिछले 10 साल से भारत दौरे पर आ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि पहली बार वे जब भारत घूमने आए थे तब उन्हें इस देश की संस्कृति ने बेहद प्रभावित किया. तब से उन्होंने ऐसी यात्रा करने का मन बनाया और आज तक वे हर साल भारत दौरे पर आते हैं.

दोनों प्रतिदिन 80 से 100 किलोमीटर की यात्रा करते हैं. जहां उनसे विभिन्न लोगों से मुलाकात हो जाती है. उनकी आत्मीयता से उनकी थकान दूर हो जाती है. उन्होंने मोदी के स्वच्छता अभियान मिशन की भी प्रशंसा की.

दोनों ने तीन जनवरी को बेल्जियम से कोलकाता पहुंचकर वहां से साइकिल यात्रा शुरू की. लगभग 15 हजार किलोमीटर की यात्रा कर वे कांकेर से होते हुए गुरुर पहुंचे.

उन्होंने बताया कि भारत की संस्कृति ने उन्हें प्रभावित किया. सोमवार रात को वे अहमदाबाद के लिए रवाना हुए. इस दंपति ने फिर से भारत आने और ज्यादातर समय छत्तीसगढ़ के धमतरी, कांकेर जिले में बिताने की बात कही.

Tags: , , ,