बस्तर में लाइफ लाइन एक्सप्रेस

Saturday, September 10, 2016

A A

लाईफ-लाईन एक्सप्रेस

दंतेवाड़ा | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में लाइफ लाइन एक्सप्रेस 5 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रहेगी. इन 20 दिनों में दंतेवाड़ा, सुकमा तथा बीजापुर के मरीजों के कटे-फटे होंठ, मोतियाबिंद तथा आर्थोपैडिक के ऑपरेशन मुफ्त में किये जायेंगे. इसके अलावा मिर्गी का इलाज भी किया जायेगा.

परीक्षण जिला चिकित्सालयों में किया जायेगा, इसके उपरांत आपरेशन लाइफ लाइन एक्सप्रेस में किया जायेगा. डीपीएम डॉ. सर्वजीत मुखर्जी ने बताया कि 5 से 15 अक्टूबर तक आँखों के आपरेशन किये जायेंगे. इसके पश्चात 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक प्लास्टिक सर्जरी और आर्थोपैडिक से जुड़े आपरेशन किये जायेंगे. 20 से 25 अक्टूबर तक कानों के एवं अन्य आपरेशन किये जायेंगे.

मरीजों को ठहराने के लिए एवं इनके खाने-पीने एवं अन्य सुविधाओं के लिये दंतेवाड़ा और बीजापुर के जिला अस्पतालों में किया जायेगा.

40 डॉक्टरों की टीम करेगी ऑपरेशन-
लाइफलाइन एक्सप्रेस भारत की एकमात्र और विश्व की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है. अब तक यह ट्रेन 174 प्रोजेक्ट्स के माध्यम से १ लाख आपरेशन कर चुकी है. 175 प्रोजेक्ट कालाहांडी में चल रहा है. दंतेवाड़ा में आने वाली ट्रेन 176 वें प्रोजेक्ट के लिये आयेगी. इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए लाइफलाइन एक्सप्रेस के प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ. याग्निक वाजा ने बताया कि 40 डॉक्टरों की टीम आपरेशन करेगी एवं ओपीडी में पेशेंट देखेगी.

इसके अलावा पैरामेडिकल की टीम भी होगी. 4 सर्जिकल और 2 ओपीडी की सुविधा होगी. सर्जिकल में मोतियाबिंद, कटे-फटे होंठ, आर्थोपैडिक ( पोलियो, सेरेब्रल पल्सी, क्लब फूट), कानों की सर्जरी की सुविधा होगी. ओपीडी में डेंटेल एवं मिर्गी के मरीजों के जाँच की सुविधा होगी. मरीजों का पूरा केयर डॉक्टरों की निगरानी में होगा. इनके खाने-पीने एवं दवाइयों की सुविधा भी दी जायेगी. कानों के ट्रीटमेंट के बाद हीयरिंग एड, मोतियाबिंद आपरेशन के बाद चश्मे की सुविधा और आर्थोपैडिक पेंशेंट को कैलिबर निःशुल्क दिये जायेंगे.

Tags: , , , , ,