छत्तीसगढ़: नक्सल क्षेत्र को 50 सिटी बसे

Sunday, September 6, 2015

A A

रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार जिला मुख्यालय राजनांदगांव में आम जनता के लिए बीस सिटी बसों का लोकार्पण किया. उन्होंने शहरी यातायात सुविधा बढ़ाने के लिए इन बसों को हरी झण्डी दिखाई. इन्हें मिलाकर मुख्यमंत्री ने पिछले दो दिनों में राज्य के पांच नक्सल हिंसा पीड़ित जिलों के लिए 50 सिटी बसों का लोकार्पण कर इन जिलों की जनता को एक नई सौगात दी.

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री ने शनिवार बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में तीस सिटी बसों का लोकार्पण किया था. ये बसें बस्तर सहित कांकेर, दंतेवाड़ा और कोण्डागांव जिलों में संचालित की जाएंगी. डॉ. सिंह ने राजनांदगांव में आयोजित समारोह में रविवार बीस सिटी बसों को हरी झण्डी दिखाने के बाद स्वयं इनमें से एक बस में सवार होकर कृषि उपज मंडी प्रांगण से पदमश्री गोविंदराम निर्मलकर सभागृह तक यात्रा की.

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने शहरों और आस-पास के इलाकों के कामकाजी लोगों को सार्वजनिक परिवहन सुविधा दिलाने के लिए सिटी बसों की योजना शुरू की है. छात्र-छात्राओं को भी इसका लाभ मिलेगा.

योजना के तहत राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केन्द्र ने छत्तीसगढ़ के 70 शहरों को 21 क्लस्टरों में 451 सिटी बसों की मंजूरी दी है. ये बसें जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के तहत स्वीकृत की गई है.

राजनांदगांव में रविवार को लोकार्पित बीस सिटी बसें शहर के आठ मार्गों पर चलेंगी. राजनांदगांव-जंगलपुर, राजनांदगांव-सुकुलदैहान-डोंगरगढ़, राजनांदगांव-सोमनी, राजनांदगांव-तुमड़ीबोड़, राजनांदगांव से पदुमतरा, राजनांदगांव से भर्रेगांव और राजनांदगांव से ही गठुला होते हुए मुढ़ीपार के रास्ते में लोगों को इन सिटी बसों का लाभ मिलेगा.

इन बसों का किराया तीन किलोमीटर तक चार रूपए, सात किलोमीटर तक छह रूपए, दस किलोमीटर तक सात रूपए और 13 किलोमीटर तक आठ रूपए तय किया गया है. मुख्यमंत्री ने कल बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में जिन तीस सीटों बसों का लोकार्पण किया, उनका परिचालन बस्तर के अलावा कांकेर, दंतेवाड़ा और कोण्डागांव जिलों में भी किया जाएगा.

लोकार्पण समारोह में अधिकारियों ने बताया कि बस्तर शहरी सार्वजनिक यातायात सोसायटी के जरिए कलस्टर सिटी जगदलपुर में 10, कोंडागांव में 5, कांकेर में 10 तथा दंतेवाड़ा कलस्टर सिटी में 5 सिटी बसें संचालित की जाएगी, जिसके तहत जगदलपुर कलस्टर सिटी के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में 2 सिटी बसें चलायी जाएगी.

इसके अलावा जगदलपुर बस स्टैंड से चित्रकोट, करपावंड, धनपूंजी, दरभा, नानगुर, बास्तानार, भानपुरी और बजावंड सभी के लिए एक-एक सिटी बसें संचालित की जाएगी.

इसी तरह कोंडागांव कलस्टर सिटी में कोंडागांव से माकड़ी, मरदापाल, हीरापुर, कनेरा तथा विश्रामपुरी हेतु एक-एक सिटी बसें चलायी जाएगी. दंतेवाड़ा कलस्टर सिटी में दंतेवाड़ा से छिंदनार व्हाया गीदम, गीदम से मोरलपाल, दंतेवाड़ा से बारसूर व्हाया गीदम, बैलाडीला से बारसूर व्हाया बचेली और दंतेवाड़ा से कटेकल्याण के लिए एक-एक सिटी बसें संचालित की जाएगी.

कांकेर कलस्टर के अन्तर्गत कांकेर से हल्बाकोट, दुधावा, पीढ़ापाल, देवरी, कोरर, नरहरपुर व्हाया रिसेवाड़ा, नरहरपुर व्हाया माकड़ी, कुम्हानखार, और कांकेर शहरी क्षेत्र के लिए एक-एक सिटी बसें चलायी जायेंगी.

ये सिटी बसें आधुनिक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम के अंतर्गत जीपीएस, सीसीटीव्ही, कैमरा, ऑटोमेटिक टिकटिंग मशीन आदि की सुविधाओं से सुसज्जित हैं. यह भी उल्लेखनीय है कि राज्य में शहरी सिटी बस सेवाओं के सुचारू संचालन के लिए नौ शहरी सार्वजनिक यातायात समितियों का गठन किया गया है. रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, कोरिया, सरगुजा और बस्तर जिलों में इन समितियों का पंजीयन भी किया जा चुका है.

Tags: , , , , ,