छत्तीसगढ़: पिता-पुत्र की हत्या

Wednesday, July 29, 2015

A A

शव

कोरबा | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ में जमीन विवाद को लेकर पिता-पुत्र की टांगी मारकर हत्या करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. जमीन विवाद को लेकर उनके ही रिश्तेदार ने वारदात को अंजाम दिया है. पिता-पुत्र की हत्या के बाद गांव में सनसनी फैल गई है. वारदात को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गया है. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला पंजीबद्घ कर उसकी पतासाजी प्रारंभ कर दी है.

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के बांकीमोंगरा थानांतर्गत ग्राम देवरी के बस्तीपारा में रहने वाले इंद्रभुवन सिंह कंवर पिता रूपसिंह कंवर 55 वर्ष तथा उसके पुत्र शिव सिंह कंवर 26 वर्ष की गांव में रहने वाले उनके रिश्तेदार बलरामसिंह कंवर पिता गुहासिंह कंवर 38 वर्ष ने टांगी से हमला कर हत्या कर दी है. सुबह लगभग 10 बजे देवरी स्थित अपनी पुश्तैनी जमीन में कृषि कार्य के लिए पिता इंद्रभुवन व पुत्र शिव सिंह पहुंचे हुए थे.

उनके खेत के बाजू में बलराम सिंह कंवर की भी जमीन है जहां वह अपनी जमीन पर खेती कर रहा था. दोनों के बीच जमीन विवाद चला आ रहा था. खेती किसानी के दौरान पुन: इंद्रभुवन व बलराम के बीच विवाद हो गया. विवाद बढऩे पर सुबह लगभग 10 बजे बलराम सिंह ने इंद्रभुवन पर टांगी से ताबड़तोड़ हमला कर दिया. बीच-बचाव करने पहुंचे पुत्र शिव सिंह पर भी बलराम ने घातक हमला कर दिया. टांगी के हमले में पिता-पुत्र बुरी तरह से घायल हो गए. खेत के पास काम कर रहे अन्य ग्रामीणों के द्वारा आनन-फानन में पिता-पुत्र को संजीवनी 108 की मदद से कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, लेकिन कुछ देर बाद ही दोनों ने दम तोड़ दिया. वारदात की खबर मिलते ही बांकीमोंगरा पुलिस मौके पर पहुंची.

पुलिस के पहुंचने से पहले ही आरोपी बलराम सिंह कंवर फरार हो चुका था. ग्राम देवरी में हत्या की वारदात के बाद सन्नाटा पसर गया है. पुलिस ने मामले में हत्या का अपराध पंजीबद्घ कर लिया है. पुलिस द्वारा मामले की विवेचना की जा रही है.

एसईसीएल कर्मी था मृतक
मृतक इंद्रभुवन सिंह कंवर एसईसीएल कर्मचारी था. बांकी 4 नंबर खदान में पदस्थ था. वह अपने परिवार के साथ बांकीमोंगरा के घुड़देवा में निवास करता था, जो खेती किसानी के सिलसिले में गृहग्राम देवरी बस्तीपारा आया हुआ था.

पुस्तैनी जमीन को लेकर विवाद
मृतक इंद्रभुवन सिंह कंवर और आरोपी बलराम सिंह कंवर की दादियां आपस में बहन थी. गांव में 7 एकड़ पुस्तैनी जमीन को लेकर दोनों के बीच विवाद चला आ रहा था. इस जमीन को लेकर कई बार दोनों के बीच विवाद भी हो चुका था.

गांव में पसरा सन्नाटा
हत्या की वारदात के बाद ग्राम देवरी बस्तीपारा में सन्नाटा पसर गया है. लोग हत्या की वारदात के बाद दहशत में है. लोगों को हत्या की घटना पर विश्वास नहीं हो रहा है, वहीं मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

Tags: , , ,