कैंसर-हृदय रोग की दवा सस्ती मिलेगा- नड्डा

Saturday, September 3, 2016

A A

जगत प्रकाश नड्डा-मंत्री

अंबिकापुर | संवाददाता: अंबिकापुर में मेडिकल कॉलेज के शुभारंभ करते हुये केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कैंसर तथा हृदय रोग की दवाओं पर 90 फीसदी छूट का ऐलान किया है. उन्होंने सरकारी तथा निजी अस्पतालों से इसके लिये स्टाल मांगा है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पांच जिला अस्पतालों में 500 दवायें मुफ्त में मिलेंगी. उन्होंने बिलासपुर में 120 करोड़ रुपये की लागत से कैंसर अस्पताल तथा 200 करोड़ की लागत से जगदलपुर में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल खोलने की बात भी की है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सरगुजा संभाग के मुख्यालय अम्बिकापुर स्थित गंगापुर में बहुप्रतिक्षित नवीन शासकीय मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ किया. उन्होंने इस मेडिकल कॉलेज के प्रारंभ होने पर सरगुजावासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी तथा एमबीबीएस के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से भी चर्चा की.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा ने कहा कि एमबीबीएस की पढ़ाई शासकीय मेडिकल कॉलेजों में केवल फीस के आधार पर नहीं होती है, बल्कि समाज और सरकार के योगदान से ही संभव होता है. उन्होंने कहा कि कोई कितना भी बड़ा बन जाए, शहर की चकाचौंध में न पड़े, अपने गांव से रिश्ता मत तोड़े, चूंकि गांव का रिश्ता ही भावनात्मक और वास्तविक रिश्ता होता है. श्री नड्डा ने मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं से कहा कि वे जब डॉक्टर बन जाये तो ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा देने से न कतरायें, ताकि सरगुजा अंचल का कोई भी स्वास्थ्य केन्द्र डॉक्टर विहीन न रहने पाये.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि निजी मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए 30 से 35 लाख रूपए खर्च करना पड़ता जबकि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में 50 हजार रूपए ही फीस लगती है. उन्होंने बताया कि मैं जब मुख्यमंत्री बना उस समय छत्तीसगढ़ में मेडिकल की 200 सीट ही सीमित थी और अब छत्तीसगढ़ में एम्स को मिलाकर कुल 11 मेडिकल कॉलेज हो गये हैं, जिसमें 6 शासकीय मेडिकल कॉलेज है.

Tags: , , , , , , ,