अमर ने मांगी एमबीबीएस की सीटें यथावत

Friday, July 4, 2014

A A

अमर अग्रवाल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमर अग्रवाल ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से मुलाकात की. इस मुलाकात में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा छत्तीसगढ़ के 4 शासकीय मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस सीटें कम करने के निर्णय को वापस लेने और सीटें यथावत रखने की मांग की. गौरतलह है कि छत्तीसगढ़ के सराकरी चिकित्सा महाविद्यालयों के 200 सीटों पर एमसीआई ने रोक लगा रखी है.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य तथा चिकित्सा मंत्री अमर अग्रवाल ने केन्द्रीय मंत्री से कहा कि राज्य सरकार यह अंडरटेकिंग देने को तैयार है कि एमसीआई ने अपने निरीक्षण के दौरान जो कमियॉ बतायी हैं, उन्हें राज्य सरकार शीघ्र ही दूर कर लेगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रीहर्षवर्धन ने अमर अग्रवाल को आश्वस्त किया की स्वास्थ्य मंत्रालय अपनी ओर से पूरा प्रयास करेगा.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमर अग्रवाल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि आदिवासी बाहुल्य तथा नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ राज्य में पहले ही प्रति चिकित्सक मरीजो का अनुपात राष्ट्रीय अनुपात की तुलना में चिंताजनक है. ऐसे में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों से निकले चिकित्सक ही स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार और उपलब्धता में सहयोग देंगे.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में अधिक से अधिक चिकित्सा महाविद्यालय खोलने के लिए प्रयास कर रही है, ऐसे में अगर पहले से स्थापित चिकित्सा महाविद्यालयों में सीटें कम हो जायेगी तो इसका बुरा असर राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ेगा.

Tags: , , , ,