AIMS: मात्र 13 हजार में जटिल सर्जरी

Monday, October 17, 2016

A A

सर्जरी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित एम्स अस्पताल में फेफड़े की जटिल सर्जरी मात्र 12,500 रुपयों में हो गई. जबकि रायपुर स्थित निजी अस्पताल इस सर्जरी का खर्च 2.50 लाख रुपये बता रहे थे. एम्स के कार्डियोथेरेसिक सर्जन सत्यप्रिय मोहंती ने रायगढ़ के एक मरीज के फेफड़े का सफलतापूर्वक सर्जरी करके उसका ट्यूमर निकाल दिया है.

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के करीब रहने वाले 34 वर्षीय निराकार बंजारे के दायें फेफड़े में 35 सेंटीमीटर का एक ट्यूमर हो गया था. जिसके कारण उसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी. यदि इस ट्यूमर को न निकाला जाता तो उससे फेफड़े में कैंसर होने का डर था.

रायपुर एम्स में 3 अक्टूबर को डॉ. मोहंती ने सर्जरी करके निराकार बंजारे के फेफड़े से इस गुच्छेदार ट्यूमर को निकाला. इस सर्जरी में करीब 4.30 घंटे लगे. इसी के साथ फेफड़े के कुछ हिस्से को भी काटकर निकाला गया.

3 अक्टूबर को हुई सर्जरी के बाद निराकार बंजारे 15 अक्टूबर को स्वस्थ्य हो गया.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के एम्स के बाद देश के अन्य 6 एम्स अस्पतालों में रायपुर एम्स ऐसा पहला है जिसमें कार्डियोथोरेसिक का सफल ऑपरेशन हुआ है.

रायपुर एम्स में जुलाई माह से इस सुविधा के शुरु होने के बाद से 40 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. जिनमें से कई के ऑपरेशन होने हैं.

Tags: , , , , , , , ,