छत्तीसगढ़ में होगी 93 फीसदी बारिश

Wednesday, June 11, 2014

A A

बारिश

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के किसानों तथा जनता के लिये अच्छी खबर है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल राज्य में 93 फीसदी बारिश होने की संभावना है. जबकि देश में 90 फीसदी बारिश होने की संभावना है. कृषि के जानकारों का मानना है कि 93 फीसदी बारिश खेती-किसानी के लिहाज से बेहतर है.

फिलहाल को छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी तथी उमस का दौर चल रहा है. जिसमें राज्य की राजधानी में ही पिछले दिनों कई लोगों के मारे जाने की खबर है. दिन में लोग इस कोशिश में रहते हैं कि उन्हें घर से बाहर न निकलना पड़े परन्तु नौकरी पेशा तथा व्यापारियों को इससे छुट्टी नहीं मिल पा रही है.

बच्चों के स्कूल अभी बंद हैं तथा सोमवार से खुलने वाले हैं. उनके पालकों का कहना है कि यदि इसी तरह से गर्मी रही तो और कुछ दिनों के लिये स्कूलों को बंद रखा जाना चाहिये.

समाचारों के हवाले से खबर है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिणी-पश्चिमी मानसूनी वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके तहत प्रदेश में 93 प्रतिशत, उत्तर पश्चिम भारत में 85 प्रतिशत, मध्य भारत में 94 प्रतिशत, पूर्वोत्तर भारत में 99 प्रतिशत और दक्षिण प्रायद्वीप में 93 प्रतिशत वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मानसून अभी केरल से आगे नहीं बढ़ पा रहा है, जिसके कारण यहां पहुंचने में भी देरी हो सकती है. लेकिन 15 जून के आसपास यहां प्री-मानसून बारिश से पूरा प्रदेश तरबतर हो जाएगा.

Tags: , , , ,