छत्तीसगढ़ के 8 कोल ब्लॉक आवंटन निरस्त

Thursday, February 20, 2014

A A

कोयला

रायपुर | संवाददाता: के‹द्र सरकार के अंतर मंत्रालयीन समूह ने छत्तीसगढ़ के 8 कोल Žब्लॉक आबंटनों को निरस्त कर दिया है. बताया गया कि के‹द्र के अंतर मंत्रालय समूह ने देश भर की 61 कोल Žब्लॉकों को निरस्त किया है जिनमें छत्तीसगढ़ के 8 कोल ब्लॉक शामिल हैं. कोल Žब्लॉक के विकसित करने की दिशा में संतोषजनक काम नहीं होने पर यह कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई से उद्योगों में हड़कंप मच गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 12 कोल Žब्लॉक विकसित करने की दिशा में संतोषजनक काम नहीं होने पर कार‡ण बताओ नोटिस जारी किया था. ये कोल Žब्लॉक 35 कंपनियों को आबंटित किया गया है. इन सभी कंपनियों ने अपना जवाब अंतर मं˜त्रालय समूह को भेज दिया. इसके बाद यह कार्रवाई की गई है.

सू˜त्रों के मुताबिक इन सभी 35 कंपनियों ने राज्य में पॉवर प्लांट लगाने के लिए एमओयू किया था. कई कंपनियों के काम शुरू हो गए हैं. उद्योग समूहों से जुड़े लोगों का कहना है कि पर्यावर‡ण स्वीकृति मिलने में विलंब होने और अ‹य सरकारी प्रक्रियाओं की देरी के चलते ही कोल Žब्लॉक निर्धारित समय पर विकसित नहीं हो पाए. कंपनियों ने इसके लिए समय सीमा बढ़ाने का आग्रह किया था. लेकिन अंतर मंत्रालयीन समूह ने इसे खारिज कर दिया.

बताया गया कि जिन कोल Žब्लॉकों का आबंटन निरस्त किया गया है उनमें रजगामर डीप साइड Žब्लॉक भी है. यह कोल Žब्लॉक एपीआई इस्पात, पॉवरटेक प्रा.लि., कंसोर्टियम को संयुक्त रूप से आबंटित किया गया था. इसके अलावा हसदेव अरंड स्थित कोल Žब्लॉक को भी निरस्त किया गया है. यह कोल Žब्लॉक हि‹दुस्तान जिंक, अक्षय इ‹वेस्टमेंट, छत्तीसगढ़ स्टील, छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रीसिटी और इस्पात गोदावरी को संयुक्त रूप से आबंटित किया गया था.

रजगामर डीप साइड पुलकडीह साइड नाला के समीप एक अ‹य कोल Žब्लॉक को निरस्त किया गया है. यह Žब्लॉक मोनेट इस्पात और टॉपवर्थ लिमिटेड को संयुक्त रूप से आबंटित किया गया था. इसके अलावा अल्ट्राटेक, सिंƒघल इंटरप्राइजेस, नवभारत उद्योग, वंदना एनर्जी, प्रकाश इंडस्ट्रीज को संयुक्त रूप से मदनपुर नार्थ कोल Žब्लॉक आबंटित किया गया है. जिंदल स्टील और नलवा स्पंज ऑयरन को आबंटित गारेपलमा 5 और 6 कोल Žब्लॉक को भी निरस्त किया गया है.

फतेहपुर कोल Žब्लॉक को निरस्त किया गया है. यह कोल Žब्लॉक एस.के.एस. इस्पात और प्रकाश इंडस्ट्रीज को संयुक्त रूप से आबंटित किया गया था.

नकिया कोल Žब्लॉक 1 और 2 को भी निरस्त किया गया है.यह कोल Žब्लॉक इस्पात गोदावरी, इंड एग्रो एनर्जी, नकोड़ा इस्पात, वंदना ‚ग्लोबल और बजरंग पॉवर को संयुक्त रूप से आबंटित किया गया है. सयांग कोल Žब्लॉक निरस्त किया गया है. यह कोल Žब्लॉक एईएस एनर्जी लिमिटेड को आबंटित किया गया था.

Tags: , , ,