छत्तीसगढ़: हज की 292 सीटें आवंटित

Tuesday, March 22, 2016

A A

मक्का-काबा

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ को इस वर्ष की हज यात्रा के लिए 292 सीटों का कोटा दिया गया है. राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद सैफुद्दीन ने आगामी हज यात्रा की तैयारी के लिए आयोजित कुर्राह कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय हज कमेटी ने छत्तीसगढ़ के लिए 2011 की जनसंख्या के मान से 281 सीटें आवंटित करते हुए 11 अतिरिक्त सीटें भी दी गई है. इस प्रकार छत्तीसगढ़ से वर्ष 2016 में कुल 292 यात्रियों को हज यात्रा का अवसर मिलेगा.

कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद सैफुद्दीन ने यह भी बताया कि केंद्रीय हज कमेटी को भारत सरकार की हज गाइडलाइन 2016 की कंडिका 12 के प्रावधान के अनुसार छत्तीसगढ़ को आवंटित कुल 292 सीटों में से रिजर्व केटेगरी ‘ए’ और ‘बी’ में प्राप्त कुल 199 आवेदनांे की सीटों को घटाकर शेष 93 सीटों के लिए कुर्राह कराया जाएगा और कुर्राह के बाद बची हुई शेष सभी सीटे कुर्राह के माध्यम से ही प्रतीक्षा सूची में रखी जाएगी.

राज्य हज कमेटी के सचिव साजिद मेमन ने सदस्यों को बताया कि कुर्राह आयोजन के लिए तारीखों का निर्धारण केंद्रीय हज कमेटी द्वारा किया जाएगा. इसकी सूचना मिलने पर कुर्राह की तारीख, आयोजन स्थल और समय की जानकारी हज आवेदकों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस द्वारा और प्रेस विज्ञप्तियों के जरिए मीडिया के माध्यम से दी जाएगी. हज कमेटी के सदस्यों और जिला हज प्रभारियों के माध्यम से मस्जिदों में भी इसका ऐलान कर लोगों को सूची किया जाएगा.

राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष सैफुद्दीन ने बैठक में सदस्यों को बताया कि केंद्रीय हज कमेटी भारत सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए कुर्राह संपन्न होगा.

कुर्राह का रिजल्ट हज कमेटी की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित किया जाए, ताकि आवेदक इंटरनेट के जरिए कुर्राह के रिजल्ट की जानकारी ले सके. छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी में हज यात्रा 2016 के लिए अंतिम तारीख तक 1368 बालिगों आवेदन पंजीकृत हुए हैं. इनमें 715 पुरुष और 653 महिलाएं शामिल हैं. दो नन्हे शिशुओं का भी आवेदन पंजीकृत किया गया है.

Tags: , , ,