छत्तीसगढ़: 25 लाख BPL को LPG

Tuesday, May 17, 2016

A A

रसोई गैस

रायपुर | समाचार डेस्क: रमन सिंह कैबिनेट की बैठक में सोमवार को कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. इसमें ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना को मंजूरी दी गई. साथ ही प्रदेश में 25 लाख बीपीएल परिवारों को घरेलू गैस कनेक्शन दिए जाने की घोषणा की गई. ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना 1 जुलाई, 2016 से शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बैठक के बाद बताया कि देश के 10 हजार 970 ग्राम पंचायतों से एक लाख से ज्यादा प्रतिनिधियों को छत्तीसगढ़ सरकार के एक दशक की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी. विकास कार्यो से प्रत्यक्ष रूबरू कराया जाएगा. आने वाले दो सालों में नया रायपुर और प्रदेश के कई इलाकों में घुमाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक दल में 500 सदस्य होंगे. पंचायत के प्रतिनिधि अपने इलाकों की मिट्टी-पानी और पौधे लाएंगे, जिसे नया रायपुर में लगाया जाएगा. 626 दिन की योजना का कार्यक्रम बनाया गया है. इन लोगों को नया रायपुर, साइस सेंटर, विधानसभा, शॉपिंग माल, आद्योगिक क्षेत्र, स्टेडियम का भ्रमण कराया जाएगा.

मुख्यमंत्री के अनुसार, आईआईटी-भिलाई को नया रायपुर में नि:शुल्क 10 एकड़ भूमि दी जाएगी.

कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना का अनुमोदन किया गया. अगले दो सालों में 200 रुपये लेकर गैस कनेक्शन दिया जाएगा. कनेक्शन महिलाओं के नाम पर ही होगा.

इसके साथ ही बंद और बीमार उद्योगों को राहत और विशेष प्रोत्साहन देने की नीति-2016 का अनुमोदन किया गया. बताया गया कि खुले बाजार से शक्कर की खरीदी की जाएगी और इसे जन वितरण प्रणाली के जरिए हितग्राहियों को बांटा जाएगा.

Tags: , , , , , ,