छत्तीसगढ़: 2000 कैदी भूख हड़ताल पर

Monday, October 3, 2016

A A

prisoner strike

रायपुर | समाचार डेस्क: रायपुर सेन्ट्रल जेल के 2000 कैदी भूख हड़ताल पर हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सेन्ट्रल जेल के करीब 2000 हजार कैदी दो अक्टूबर से भूख हड़ताल पर हैं. उनकी मांग है कि उन्हें थ्री स्टार होटलों के समान खाना दिया जाये तथा तंबाकू-बीड़ी उपलब्ध कराया जाये.

राज्य के सबसे बड़े जेल में गांधी जयंती के दिन कैदियों के भूख हड़ताल पर चले जाने से जेल प्रशासन सकते में है. रविवार, 2 अक्टूबर को काफी मिन्नते करने के बाद कुछ कैदी भूख हड़ताल तोड़ने पर राजी हुये थे परन्तु सोमवार से वे फिर हड़ताल पर चले गये.

कैदियों की यह भी मांग है कि उऩको मिल रही सुविधाओँ में जो कमियां हैं उन्हें दूर किया जाये तथा अच्छे आचरण के बाद जिन्हें रिहाई मिलनी है उश पर अमल किया जाये.

जेल डीजीपी गिरधारी नायक, डीआईजी के के गुप्ता, जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने जेल पहुंचकर कैदियों से भूख हड़ताल समाप्त करने को कहा है.

सोमवार शाम तक कैदी हड़ताल पर थे. उल्लेखनीय है कि इस समय छत्तीसगढ़ के 28 जेलों में 8 हजार सजायाफ्ता तथा 11 हजार विचाराधीन कैदी बंद हैं. जिसमें से आजीवन कारावास तथा छोटी सजा के 14 सौ बंदियों के रिहाई के प्रकरण शासन के पास विचाराधीन हैं. इसी तरह से 14 साल की सजा तथा माफी मिलाकर 20 साल की सजा पूरी कर चुके 345 कैदियों का मामला शासन के पास विचाराधीन है.

Tags: , , , , , ,