36 लाख बच्चों ने पी पोलियो ड्रॉप

Sunday, January 19, 2014

A A

पोलियो ड्राप

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए बूथों में रविवार को नन्हे-मुन्ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई. इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व नर्सो की ड्यूटी लगाई गई. प्रदेश में शून्य से पांच साल तक के 36 लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई.

रायपुर जिले में तीन लाख 19 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई. दो बूंद की खुराक पिलाने के लिए नियमित बूथ के अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व एयरपोर्ट पर भी बूथ बनाए गए. छूटे हुए बच्चों को सोमवार व मंगलवार को घर-घर जाकर दो बूंद दी जाएगी. दूसरे चरण में 23 फरवरी को टीकाकरण अभियान चलेगा.

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय ने बताया कि छत्तीसगढ़ में साढ़े 11 साल से पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया है, जो एक बड़ी उपलब्धि है.

उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के लिए 80 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. ईंट-भट्ठों में काम करने वाली महिलाओं के बच्चों को ड्रॉप पिलाने के लिए भी व्यवस्था की गई है.

उल्लेखनीय है कि अफ्रीका देशों व पड़ोसी देश पाकिस्तान में अभी भी पोलियो के मामले आ रहे हैं. भारत को पोलियोमुक्त राष्ट्र घोषित किया जा चुका है. 11 फरवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन इस संबंध में प्रमाणपत्र सौंपने वाला है.

Tags: , , ,