छत्तीसगढ़ के स्कूलों में होगी आईटी की पढ़ाई

Thursday, July 17, 2014

A A

छात्राएं

भिलाई | एजेंसी: प्रदेशभर के 25 स्कूलों में अब कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को प्रोफेशनल बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके तहत विद्यार्थी आईटी, ऑटोमोबाइल और रिटेल जैसे विषयों की शिक्षा ग्रहण करेंगे. संभवत: प्रदेश के चुनिंदा स्कूलों में अगस्त से इसे प्रारंभ भी कर दिया जाएगा. इन विषयों के छात्रों को किताबें भी मुफ्त में दिए जाएंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था फिलहाल प्रदेश के 25 स्कूलों में लागू की जाएगी. शिक्षा विभाग ने जिन स्कूलों का चयन इन कोर्सो के लिए किया गया, उन्हें भी हाईटेक बनाने की तैयारियां की जा रही है. कंप्यूटर लगाने, छात्रों के बैठने की व्यवस्था के साथ ऑटोमोबाइल के स्टूडेंट्स के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे.

अफसरों का मानना है कि कई छात्रों की रुचि शुरू से ही प्रोफेशनल कोर्सो की तरफ ज्यादा होती है. ऐसे छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेस की जानकारी मिल जाने से कॉलेज की पढ़ाई को वे बेहतर तरीके समझ सकते हैं.

फिलहाल इस कोर्स में रुचि रखने वाले छात्र-छात्राओं की सूची भी तैयार कर ली गई है. जिसके तहत बैच में 25-25 की संख्या में छात्र रहेंगे. इन्हें रायपुर में प्रशिक्षण हेतु भेजा जाएगा. छात्रों को आईटी के अलावा खुदरा व्यापार की शिक्षा भी की जाएगी.

इस संबंध में स्कूली शिक्षा सचिव सुब्रत साहू का कहना है कि आईटी, ऑटोमोबाइल और रिटेल की पढ़ाई स्कूली स्तर पर ही कराना तय किया गया है. इसके लिए शिक्षकों की सूची भी बनाई जा चुकी है. संभवत: अगस्त में क्लास शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: , , ,