पूजा-पाठ का ढोंग करने वाली ठग गिरफ्तार

Monday, July 22, 2013

A A

ठगी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में क्राइम ब्रांच की टीम ने राजधानी रायपुर के तेलीबांधा थाना क्षेत्र में पूजा-पाठ के नाम पर लाखों रुपये की ठगी करने वाली शातिर महिला ठग राखी ध्रुव ऊर्फ आस्था सिंह को सोमवार को गिरफ्तार किया. पुलिस ने उसकी निशानदेही पर 3 लाख 60 हजार रुपये नकद, 10 तोला सोना व चांदी का सिक्का तथा मूर्ति, बर्तन आदि बरामद किया गया है. उक्त सामानों की कीमत करीब 7 लाख रुपये आंकी गई है.

एएसपी क्राइम श्वेता सिन्हा ने बताया कि तेलीबांधा थाना क्षेत्र में ज्योति पोद्दार नाम की महिला के साथ लाखों रुपये की ठगी करने वाली राखी ध्रुव ऊर्फ आस्था सिंह (35) को गिरफ्तार किया गया है जिसका मूल निवास एनएमडीसी कालोनी किरंदुल जिला दंतेवाड़ा है और हाल में वह राजेन्द्र नगर, रायपुर में रहती थी.

बताया गया है कि ज्योति पोद्दार ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. उसने अपनी शिकायत में कहा कि आरोपी महिला से उसकी मुलाकात कुछ समय पहले राजेन्द्र नगर स्थित काली मंदिर जाने के दौरान हुई थी. इसके बाद दोनों में अच्छी जान-पहचान हो गई थी. इसी दौरान उक्त महिला ने उसे घर में भूत-प्रेत का साया एवं शनि का प्रकोप और गड़ा खजाना दिलाने के नाम पर पूजा-पाठ कराने को कहा.

पीड़िता उसके झांसे में आ गई और घर में पूजा पाठ कराने के लिए राजी हो गई. जेवरातों व नकदी रकम को एक पीले रंग के मखमली कपड़े में बांधा और उस पर नींबू आदि काटकर पूजा-पाठ का ढोंग कर वह 10 तोला सोना और नकदी 6 लाख रुपये लेकर फरार हो गई थी.

इधर पूछताछ में राखी ध्रुव उर्फ आस्था सिंह ने बताया कि वह एमए-संगीत तक पढ़ी लिखी है. रायपुर में वह राजेंद्र नगर में आकर रहती थी. उसने बताया कि मंदिर में रोज आने-जाने के कारण उसकी पहचान ज्योति से हुई थी और इसी पहचान के चलते उसने उक्त रकम ब्याज में लिया था.

यह पूछने पर कि वह इतनी बड़ी रकम का क्या करती, कोई जवाब नहीं दे सकी. फिलहाल पुलिस आरोपी महिला के खिलाफ कार्रवाई में जुट गई है. खुलासे के दौरान एएसपी श्वेता सिन्हा, क्राइम ब्रांच के निरीक्षक आरके साहू, एसआई मो. कलीम खान उपस्थित थे.

Tags: , , ,